Friday , March 15 2024

आईपीएल 2024: पांच भारतीय स्टार बल्लेबाज, जिनके सिर कभी नहीं सजी है ऑरेंज कैप

आईपीएल में भारतीय स्टार्स का जलवा देखने को मिलता है। बल्लेबाज हो या गेंदबाज हर इंडियन प्लेयर इस लीग में रंग जमाते हुए नजर आता है। भारतीय बल्लेबाजों की खासतौर पर इस टी-20 लीग में तूती बोलती है।

हालांकि, कई दिग्गज इंडियन बैटर्स ऐसे भी रहे हैं, जो निरंतर धांसू प्रदर्शन करने के बावजूद आईपीएल में ऑरेंज कैप पर एक बार भी कब्जा नहीं जमा सके हैं। आज इस पोस्ट में ऐसे ही पांच बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे।

1. गौतम गंभीर
आईपीएल में खेले 154 मैचों में 4217 रन बनाने वाले गौतम गंभीर उन भारतीय बल्लेबाजों में शुमार हैं, जिनके सिर एक बार फिर ऑरेंज कैप नहीं सज सकी है। गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को लगातार दो बार चैंपियन बनाया था।

2. वीरेंद्र सहवाग
अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर वीरेंद्र सहवाग भी अपने आईपीएल करियर के दौरान एक बार भी ऑरेंज कैप पर कब्जा नहीं जमा सके। वीरू ने इंडियन प्रीमियर लीग में खेले 104 मैचों में 2728 रन जड़े, पर ऑरेंज कैप उनके सिर पर नहीं सज सकी।

3. सुरेश रैना
मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना भी उन भारतीय बल्लेबाजों में शामिल रहे, जिनके हाथ ऑरेंज कैप एक बार भी नहीं लग सकी। हालांकि, रैना का प्रदर्शन लीग में निरंतर शानदार रहा और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से कई यादगार पारियां खेलीं।

4. युवराज सिंह
आईपीएल में कई बल्ले और गेंद दोनों से कई बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम करने वाले युवराज सिंह के सिर भी ऑरेंज कैप एक बार भी नहीं सज सकी। युवी ने इंडियन प्रीमियर लीग में खेले 132 मैचों में 2750 रन ठोके, लेकिन ऑरेंज कैप को एक दफा भी अपने नाम नहीं कर सके।

5. एमएस धोनी
चेन्नई सुपर किंग्स को पांच बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान एमएस धोनी भी ऑरेंज कैप को आजतक नहीं जीत सके हैं। माही ने इस लीग में खेले 250 मैचों में अब तक 5082 रन बनाए हैं। धोनी आईपीएल 2024 में बल्ले से धमाल मचाते हुए ऑरेंज कैप को पहली बार अपने नाम जरूर करना चाहेंगे।