Friday , March 15 2024

मुरादाबाद एयरपोर्ट: जल्द उड़ान के लिए फ्लाई बिग ने कनाडा से मंगाए छह विमान

मुरादाबाद हवाई अड्डे का लोकार्पण तो हो गया लेकिन उड़ान के लिए लोगों को लंबा इंतजार कराया जा रहा है। सिर्फ दो विमान होने के कारण व हवाई अड्डे पर ईंधन की व्यवस्था न होने के कारण फ्लाई बिग कंपनी उड़ान शुरू नहीं कर पा रही है। हाल ही में कंपनी ने कनाडा से छह नए डीएचसी-6-400 ट्विन ऑटर विमान मंगाए हैं।

विमान कंपनी के पास आ गए हैं। इनके लाइसेंस की प्रक्रिया चल रही है। फिलहाल जो विमान अलीगढ़, चित्रकूट व आजमगढ़ हवाई अड्डे से संचालित हो रहे हैं, वे पुराने हैं। सिर्फ दो विमानों से पांचों हवाई अड्डों से सेवाएं उपलब्ध कराना संभव नहीं हो पा रहा है।

इसलिए कंपनी के अधिकारियों ने नए विमानों से मुरादाबाद व श्रावस्ती हवाई अड्डे से उड़ान शुरू करने पर चर्चा की है। वहीं दूसरी ओर फ्यूल स्टेशन स्थापित करने में भी एचपीसीएल कंपनी को समय लगेगा। इसके कारण टैंकर से ईंधन मंगाकर विमान में भरा जाएगा और मुरादाबाद से उड़ान शुरू की जाएगी।

18 मार्च तक उड़ान की तिथि की घोषणा हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बीच फ्लाई बिग कंपनी को विमानों के लाइसेंस भी मिल जाएंगे। विभागीय जानकारों का कहना है कि आठ से 10 दिन के अंदर उड़ान शुरू हो जाएगी।

सप्ताह में हर दिन उपलब्ध होगी फ्लाइट
मुरादाबाद से लखनऊ के लिए 19 सीटर विमान सप्ताह में हर दिन उड़ान भरेगा। सुबह 10:25 बजे उड़ान भरने के बाद विमान 11:30 बजे लखनऊ पहुंच जाएगा। अगले दिन लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से सुबह 8:25 बजे मुरादाबाद के लिए उड़ान भरेगा। विमान का किराया 1298 रुपये निर्धारित किया गया है।

लखनऊ की फ्लाइट शुरू होने के एक माह बाद कानपुर की फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी। फ्लाई बिग कंपनी ने कानपुर के लिए किराया घोषित नहीं किया है। हालांकि बताया जा रहा है कि कानपुर के लिए सप्ताह में हर दिन फ्लाइट रहेगी।

दिल्ली, प्रयागराज के लिए भी जल्द शुरू होगी उड़ान
लखनऊ व कानपुर की फ्लाइट शुरू होने के बाद यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर मुरादाबाद से दिल्ली व प्रयागराज के लिए भी फ्लाइट शुरू होगी। इसके लिए फ्लाई बिग के अलावा किसी अन्य कंपनी को भी मौका दिया जा सकता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि मानक सभी के लिए एक जैसे हैं। जो कंपनी मानकों को पूरा करेगी वह विमानन सेवा उपलब्ध कराने के लिए आवेदन कर सकेगी। निर्धारित प्रक्रिया के आधार पर चयन कर लिया जाएगा।

कंपनी ने नए विमान मंगाए हैं। मुरादाबाद हवाई अड्डे से सेवाएं जल्द शुरू करने की तैयारी चल रही है। फ्यूल की उपलब्धता पर चर्चा की गई है। आपसी सहमति के बाद जल्द ही टैंकर से फ्यूल मंगा उड़ान शुरू की जा सकती है। आठ से 10 दिन में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। – अमरजीत, एयरपोर्ट डायरेक्टर