Saturday , March 16 2024

BAN vs SL: पाथुम निसांका ने जड़ा ताबड़तोड़ शतक, असलंका-हसरंगा का उम्‍दा प्रदर्शन

पाथुम निसांका (114) और चरित असलंका (91) के बीच रिकॉर्ड 185 रन की साझेदारी की बदौलत श्रीलंका ने शुक्रवार को बांग्‍लादेश को दूसरे वनडे में 17 गेंदें शेष रहते 3 विकेट से पटखनी दी।

चट्टोग्राम में खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 286 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने 47.1 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। श्रीलंका ने इस जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर की। दोनों टीमों के बीच तीसरा व अंतिम वनडे सोमवार को खेला जाएगा।

निसांका ने जड़ा सैकड़ा
287 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। उसने तीन विकेट 43 रन के स्‍कोर पर गंवा दिए। पाथुम निसांका ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर से अविष्‍का फर्नांडो (0), कप्‍तान कुसल मेंडिस (16) और सदीरा समरविक्रमा (1) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। निसांका को यहां से चरित असलंका का साथ मिला।

दोनों बल्‍लेबाजों ने रनगति को कम नहीं होने दिया और आकर्षक शॉट्स खेलकर रिकॉर्ड साझेदारी बनाई। निसांका-असलंका ने वनडे क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए श्रीलंका की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों ने 185 रन जोड़े। इन दोनों ने अर्जुन रणतुंगा-रोशन महानामा के बीच 171 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा।

श्रीलंका ने जीती बाजी
पाथुम निसांका ने 113 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 114 रन बनाए। मेहदी हसन मिराज ने निसांका को लिटन दास के हाथों कैच आउट कराकर रिकॉर्ड साझेदारी को तोड़ा। तास्किन अहमद ने असलंका को शतक पूरा करने से रोका और विकेटकीपर रहीम के हाथों कैच आउट कराया।

बांग्‍लादेश ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन वनिंदु हसरंगा ने 16 गेंदों में एक चौके और दो छक्‍के की मदद से तेजतर्रार 25 रन बनाकर श्रीलंका के पक्ष में मैच मोड़ दिया। श्रीलंका ने सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। बांग्‍लादेश की तरफ से शरीफुल इस्‍लाम और तास्किन अहमद ने दो-दो विकेट लिए। तानजिन हसन साकिब, मेहदी हसन मिराज और ताईजुल इस्‍लाम को एक-एक सफलता मिली।

सरकार ने जड़ा अर्धशतक
पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी बांग्‍लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। मदुशंका ने लिटन दास को खाता नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखाई। फिर सौम्‍य सरकार (68) ने कप्‍तान नजमुल हुसैन शांतो (40) के साथ 75 रन की साझेदारी की। मदुशंका ने शांतो को विकेटकीपर मेंडिस के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

हसरंगा की फिरकी का जादू
यहां से सौम्‍य सरकार ने तौहिद ह्दय (96*) के साथ तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय (55 रन) साझेदारी की। इसके बाद वनिंदु हसरंगा ने अपनी फिरकी का जादू चलाया और श्रीलंका की वापसी कराई। हसरंगा ने 130 रन के स्‍कोर पर बांग्‍लादेश को दो झटके दिए। उन्‍होंने सरकार को मदुशंका के हाथों कैच आउट कराया। फिर महमूदुल्‍लाह को स्‍टंपिंग कराकर मेजबान टीम को चौथा झटका दिया।

ह्दय की उम्‍दा पारी
यहां से तौहिद ह्दय ने अपने कंधों पर जिम्‍मेदारी ली और बांग्‍लादेश को बढ़‍िया स्‍कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। ह्दय ने मुश्फिकुर रहीम (25), मेहदी हसन मिराज (12), तानजिम हसन साकिब (18) और तास्किन अहमद (18*) के साथ उपयोगी साझेदारियां करके बांग्‍लादेश को सम्‍मानजनक स्‍कोर दिलाया।

ह्दय ने 102 गेंदों में 3 चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 96 रन बनाए। उन्‍हें बेशक शतक चूकने का मलाल रहा होगा। श्रीलंका की तरफ से वनिंदु हसरंगा ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। दिलशान मदुशंका को दो विकेट मिले। प्रमोद मदुशन के खाते में एक विकेट आया।