Wednesday , December 27 2023

प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने सुबह पर्यटन निदेशालय लखनऊ से हरी झंडी दिखाकर कलाकारों को किया रवाना

 

लखनऊ ।। सांस्कृतिक मेल—मिलाप के लिए पर्यटन विभाग की ओर से प्रदेश में आयोजित के—पॉप संगीत के कलाकारों की टोली शनिवार को कानपुर पहुंच गई। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने सुबह पर्यटन निदेशालय से हरी झंडी दिखाकर स्पेशल बस को रवाना किया। इस दौरान विशेष सचिव पर्यटन अश्विनी कुमार पांडेय भी मौजूद रहे।कानपुर​ स्थित एलनहाउस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस परिसर में शाम को आयोजित संगीत समारोह में कलाकारों ने मौजूद दर्शकों को नमस्ते किया और कई गाने हिंदी में भी सुनाए। कुछ गानों को हिंदी के साथ ही कोरियाई में सुनाया। अपनी शानदार प्रस्तुति से कोरियन कलाकार अऊरा और फ्राइडे ने महफिल लूट ली। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पुलिस कमिश्नर डॉक्टर रामकृष्ण स्वर्णकार मौजूद थे।

 

देश में दक्षिण कोरियन पॉप संगीत की लोक​प्रियता बहुत तेजी से बढ़ रही है। एलनहाउस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस परिसर में उमड़ी भीड़ इस बात का प्रमाण दे रही थी। इसमें सबसे ज्यादा संख्या छात्र—छात्राओं की थी। मंच पर आते ही अऊरा और फ्राइडे ने नमस्ते किया। पूछा— कैसे हो आप—सबने कहा, अच्छा और आप—हम भी अच्छे हैं। इसी बीच शुरू हुआ गाने का दौर, ये शाम मस्तानी…के बाद नाचेंगे सारी रात… और आंख मारे लड़की…गाने को पूरा हिंदी में सुनाया। इसके अलावा जिमी—जिमी और अऊवा—अऊवा भी गाया। कई मशहूर दक्षिण कोरियन गाने भी सुनाए जिसपर खूब तालियां बजीं। आयोजन के दौरान डॉक्टर भगवान जगवानी समेत कई गणमान्य मौजूद रहे।

हम सब एक हैं

मंच पर दोनों देशों की एकता का अनोखा कार्यक्रम भी हुआ। दक्षिण कोरियन कलाकार अऊरा, फ्राइडे समेत अन्य ने अपना राष्ट्रीय ध्वज पर्यटन विभाग के अधिकारी व अन्य को प्रदान कर इनसे तिरंगा अपने हाथ में लिया। सभी ने साथ खड़े होकर फोटो भी खिंचाई। इसका उद्देश्य है कि हम सब एक हैं।

बनेंगे भावनात्मक रिश्ते : पर्यटन मंत्री

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि संगीत एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये भावनात्मक रिश्ते बनते हैं। दक्षिण कोरियन पॉप संगीत से दोनों देशों के रिश्ते और आत्मीय होंगे। एक—दूसरे के प्रति लगाव बढ़ेगा। इससे प्रदेश में पर्यटन और तेजी से विकास करेगा। भविष्य में हम यहां के कलाकारों को भी मौका देंगे कि वे दक्षिण कोरिया में जाएं।

दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक मेल—मिलाप बढ़ा रही

दरअसल, उत्तर प्रदेश और कोरिया का करीब दो हजार साल पुराना रिश्ता है। अयोध्या की राजकुमारी सूरीरत्ना जो कि बाद में कोरिया की महारानी बनीं। वहां के काफी लोग अयोध्या को अपना ननिहाल मानते हैं। यह वक्त भारत और दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ का भी है। इस अवसर पर प्रदेश सरकार  दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक मेल—मिलाप बढ़ा रही है। पर्यटन विभाग की ओर से प्रदेश में संगीत समारोह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दक्षिण कोरियन पॉप कलाकार अऊरा और फ्राइडे अपनी शानदार प्रस्तुति दे रहे हैं। कार्यक्रम की शुरुआत ग्रेटर नोएडा से हुई, इसके बाद फिरोजाबाद, मैनपुरी, लखनऊ, कानपुर में संगीत समारोह का आयोजन किया गया। 27 सितंबर को आगरा में प्रस्तुति देंगे। खासबात यह कि दक्षिण कोरियन के साथ—साथ हिंदी में भी गाने लोगों को सुना रहे हैं। कुछ गाने ऐसे हैं जिनका कुछ हिस्सा हिंदी तो कुछ अपनी भाषा में गा रहे हैं। ये कलाकार दक्षिण कोरिया लौटने के बाद वहां भारतीय गीतों को अपनी भाषा में सुनाएंगे।