Sunday , March 17 2024

इजरायल ने दक्षिणी सीरिया में किए हवाई हमले, एक सैनिक की मौत

इजरायल ने रविवार (17 मार्च) को दक्षिणी सीरिया में कई स्थानों पर हवाई हमले किए। इस हमले में सीरिया का एक सैनिक घायल हो गया। राज्य समाचार एजेंसी SANA ने एक अनाम सैन्य अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि हवाई सुरक्षा ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया, जो इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स की दिशा से आई थीं।

इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर 4,500 हमले किए
ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अधिकारी ने कहा कि इजरायली की ओर से दमिश्क के उत्तर-पूर्व में कलामौन पहाड़ों में दो सैन्य स्थलों पर भी हमला किए। पिछले हफ्ते इजरायली सेना ने कहा था कि उसने पिछले पांच महीनों में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर 4,500 हमले किए हैं, जिनमें से अधिकांश लेबनान में थे, जबकि कुछ सीरिया में थे।

युद्धविराम को लेकर मिल रहे अच्छे संकेत
युद्ध के बीच संघर्षविराम को लेकर फिलहाल अच्छे संकेत मिल रहे हैं। कतर में मौजूद इजरायली खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बर्निया ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्त्र के अधिकारियों से मुलाकात के बाद इस आशय के संकेत दिए।

युद्ध की वजह से अब तक 31 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
गाजा में अभी तक के युद्ध में मारे जाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 31,553 हो गई है। इजरायली सुरक्षा बलों ने वेस्ट बैंक में शनिवार को भी एक युवक को मारा है। इसके अतिरिक्त लेबनान में इजरायल के हवाई हमले में हमास के दो नेता मारे गए हैं।