Wednesday , March 20 2024

एमपी: चूहों से फैली लैप्टो स्पायरोसिस बीमारी से दो की मौत, एक गंभीर

उमरिया जिले में लैप्टो स्पायरोसिस बीमारी के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले में अपनी टीम को तैनात कर सर्वे में जुट गई है। जिले में लैप्टो स्पेराएसिस के तीन मरीज मिले। जिनमें दो मरीजों की मौत हो गई, एक मरीज जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाक स्तर पर भी टीमें तैनात की हैं। बताया जा रहा है कि लैप्टो स्पायरोसिस के मरीज जिला मुख्यालय और मानपुर विकासखंड के गांव में मिले हैं।

वहीं, नोडल अधिकारी अनिल सिंह ने बताया कि इस बीमारी का वाहक चूहा है। चूहे के ऊपर छोटे-छोटे वायरस होते हैं, जो मनुष्य को प्रभावित करते हैं। चूहा जहां पेशाब करता है, वो शरीर में आता है और शरीर के सबसे पहले लीवर और किडनी को इंफेक्टेड करता है। जिसके बाद धीरे धीरे शरीर का वजन कम होता है। हालांकि लैप्टो स्पायरोसिस बीमारी का इलाज है, जिससे मरीज ठीक भी हो जाते हैं।

लक्षण देखकर सैंपल लिए जा रहे
जिले में लैप्टो स्पायरोसिस बीमारी से विकासखंड मानपुर नौगंवा में तीन वर्षीय बालिका और सेमरा में 13 वर्षीय बालक की मौत हो चुकी है। जिला मुख्यालय के 35 वर्षीय युवक का जबलपुर मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। अनिल सिंह ने बताया कि जिन क्षेत्रों में संक्रमित लोग मिले हैं, उन क्षेत्रों में टीमें तैनात है। दो माह में जिन लोगों को बुखार आया है, उन लोगों के लक्षण देखकर सैंपल लिए जा रहे हैं और टीम लगातार संपर्क में है।