Friday , April 12 2024

इस महीने हिमाचल प्रदेश की इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

अप्रैल का महीना चल रहा है, ऐसे में भीषण गर्मी ने अभी से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। इस चिलचिलाती गर्मी की वजह से हर कोई काफी परेशान हो जाता है। इस मौसम में बच्चों की भी छुट्टियां होती हैं, जिस वजह से लोग गर्मी से राहत पाने के लिए सर्दी वाली जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। बहुत से लोग तो इस मौसम में अपने दोस्तों के साथ ही घूमने का प्लान बनाते हैं।

अगर आप भी किसी ऐसी जगह के बारे में जानकारी तलाश कर रहे हैं, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ ठंडी भी हो, तो हम इसमें हम आपकी मदद करेंगे। इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपको गर्मी में भी सर्दी का एहसास होगा। ये सभी जगहें बेहद ही खूबसूरत भी हैं। ऐसे में आप अपने दोस्तों के साथ भी यहां जा सकते हैं।

स्पीति वैली
हिमाचल प्रदेश में स्थित इस खूबसूरत सी घाटी को लोग ठंडा रेगिस्तान भी कहते हैं। यहां आपको हर मोड़ पर बेहद अलग और खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। अगर आप यहां गर्मी के मौसम में जाएंगे, तो आपको यहां से वापस आने का मन ही नहीं करेगा, क्योंकि यहां मौसम हमेशा ठंडा ही रहता है।

कसौल
कसौल बेहद ही छोटा सा हिल स्टेशन है। एक समय था, जब यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती थी, लेकिन आज के समय यहां काफी भीड़ रहती है। लोग यहां एडवेंचर करने दूर-दूर से आते हैं। अगर आपको भी एडवेंचर करना पसंद है, तो आप अप्रैल या मई के महीने में यहां आ सकते हैं।

मूरंग
ऊंचे पहाड़, झरने और देवदार के पेड़ों की बीच मूरंग की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां आपको ज्यादा भीड़भाड़ नहीं मिलेगी। ऐसे में अगर आप अगर शांति में समय बिताना चाहते हैं, तो यहां जाने का प्लान कर सकते हैं।

जिस्पा
अक्सर देखा जाता है कि अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 3 से 7 डिग्री तक होता है। ऐसे में अगर आप जिस्पा की हसीन वादियों में खोना चाहते हैं, और गर्मी में सर्दी का एहसास करना चाहते हैं, तो यहां जाने का प्लान जरूर बनाएं।