Saturday , April 13 2024

मुरादाबाद: हवाई अड्डे का लाइसेंस होगा रीन्यू, डीजीसीए ने किया निरीक्षण

मुरादाबाद हवाई अड्डे के लाइसेंस की छह माह की अवधि मई में पूरी हो रही है। इससे पहले ही डीजीसीए की टीम ने लाइसेंस रीन्यूवल के लिए मुरादाबाद का दौरा किया। तीन दिन चले निरीक्षण में अधिकारियों ने सभी बिंदुओं को बारीकी से परखा। इसमें डीजीसीए के डिप्टी डायरेक्टर स्तर के अधिकारी मौजूद रहे।

डीजीसीए की टीम ने निरीक्षण के बाद सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। नवंबर में लाइसेंस मिलने के दौरान जो खामियां थीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उन्हें सुधार लिया है। इस बार कुछ अन्य बिंदुओं पर डीजीसीए ने काम करने की आवश्यकता बताई है।

हालांकि इनमें कोई ऐसा बिंदु नहीं है, जो उड़ान में बाधा बने। निजी कंपनी के संसाधन पूरे होते ही फ्लाइट शुरू हो जाएगी। डीजीसीए की टीम के अलावा हवाई अड्डे पर बीसीएएस की टीम ने भी निरीक्षण किया। यह टीम हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेती है।

लखनऊ से आए अधिकारियों ने सुरक्षा का एक-एक बिंदु परखा और वहां तैनात अधिकारियों से बातचीत भी की। इस निरीक्षण को सिक्योरिटी वेटिंग नाम दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि पहले सिक्योरिटी वेटिंग का प्रोविजनल प्रमाण पत्र मिला था। अब फाइनल प्रमाण पत्र मिल जाएगा। मई के शुरुआती सप्ताह में हवाई अड्डे का लाइसेंस भी रीन्यू हो जाएगा।

पहले लाइसेंस मिलने का था इंतजार, अब उड़ान का
17 नवंबर 2023 को डीजीसीए मुरादाबाद हवाई अड्डे को लाइसेंस जारी किया था। दो साल तक यहां के लोगों ने इस लाइसेंस के लिए इंतजार किया। डीजीसीए ने कई बार खामियां निकालीं। एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने उन खामियों पर काम करके बार बार आवेदन किया। अंतत लाइसेंस मिला, उद्घाटन भी हुआ लेकिन उड़ान शुरू नहीं हो पाई। निजी कंपनी के अधूरे संसाधन उड़ान की राह में रोड़ा बने हुए हैं।

जून में शुरू हो सकती है उड़ान
विभागीय जानकारों का कहना है कि निजी कंपनी विमान व पायलट जुटाने में लगी है। चुनाव के नतीजे आने तक उड़ान शुरू करने का प्रयास चल रहा है। इस बीच कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से मुरादाबाद हवाई अड्डे का नाम भी हटा दिया था। कंपनी के प्रतिनिधियों का कहना है कि मई में दोबारा शेड्यूल जारी होगा और हवाई अड्डे का नाम वेबसाइट पर जोड़ दिया जाएगा।

रेल से सस्ता नहीं होगा विमान का किराया
अब तक निजी कंपनी ने दावा किया कि 1500 से 2000 रुपये के बीच विमान का किराया रखा जाएगा। जबकि जिन एयरपोर्ट से लखनऊ की फ्लाइट शुरू हो गई है, वहां स्थिति कुछ और ही है। 11 अप्रैल को आजमगढ़ से लखनऊ की फ्लाइट का टिकट 4448 रुपये का है। 12 अप्रैल को चित्रकूट से लखनऊ का टिकट 3148 रुपये का है। किराया घटता व बढ़ता रहता है। ऐसे में मुरादाबाद से भी किराया बढ़ने की आशंका है।

डीजीसीए व बीसीएएस की टीम ने तीन दिन तक हवाई अड्डे पर निरीक्षण किया है। जल्द ही नया लाइसेंस व सुरक्षा का नया प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा। लाइसेेंस की अवधि छह माह की होती है, इसलिए दोबारा निरीक्षण किया गया था। – श्याम सुंदर महला, एयरपोर्ट मैनेजर