Friday , April 19 2024

गूगल ने डूडल के साथ लोकसभा चुनाव 2024 का जश्न मनाया

2024 लोकसभा चुनाव के पहले फेज में आज वोटिंग का दिन है। इसी के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी महाकुंभ का शंखनाद हो रहा है। इस मौके पर गूगल (Google) ने एक बढ़िया डूडल बनाया है, जिसे उसके होमपेज पर देखा जा सकता है।

डूडल में Google के दूसरे ‘O’ में मतदान करने वाले हाथ की छवि और तर्जनी पर स्याही का निशान दिखाया गया है, जैसा कि भारत में मतदाताओं के लिए प्रथागत है। यह डूडल 19 अप्रैल यानी की आज पूरे दिन भारतीय उपयोगकर्ताओं के Google होमपेज पर दिखाई देगा। गूगल ने अपने होम पेज पर ऐसा डूडल बनाकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव प्रक्रिया में शामिल होकर जश्न मनाया है।

गूगल ने आधिकारिक डूडल पेज पर डूडल के डिजाइनर का नाम नहीं बताया है। हालांकि, इस पर क्लिक करने पर उपयोगकर्ताओं को भारत में चुनावों पर नवीनतम अपडेट से संबंधित खोज परिणामों के लिए निर्देशित किया जाता है। Google डूडल अलग-अलग कलाकारों द्वारा बनाए जाते हैं, जिनमें Google की आंतरिक टीम और अतिथि कलाकार दोनों शामिल हैं।

2024 लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर मतदान होना है। चुनाव का अंतिम चरण 1 जून, 2024 को होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे।

भारत में 2024 के लोकसभा चुनाव में 1.44 अरब लोगों की आबादी में से लगभग 970 मिलियन लोग मतदान करने के पात्र हैं। लोकसभा में कुल 543 सीटें हैं और इन सभी पर 2024 के चुनाव में चुनाव होंगे।