Friday , April 26 2024

चुभती-जलती गर्म से राहत दिलाएंगी ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

गर्मियां (Summer Season) आते ही चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी लोगों का हाल बेहाल कर देती है। ऐसे में इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि खुद को गर्मी से बचाए रखें और हाइड्रेशन (Hydration) का पूरा ख्याल रखें। आमतौर पर लोग पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, लेकिन आप कुछ ड्रिंक्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। हालांकि, बहुत सी ड्रिंक्स जो गर्मी से राहत दिलाती है, सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

ऐसे में आप अपनी रूटीन में कुछ ऐसी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही फायदा भी पहुंचाएं। अगर आप भी गर्मियों के लिए कुछ हेल्दी कूलिंग ड्रिंक्स तलाश रहे हैं, तो इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ समर ड्रिंक्स को बनाने के तरीके के बारे में, जिसे पीकर आप हाइड्रेटेड रहने के साथ इनके अन्य फायदे भी उठा सकते हैं।

आम पन्ना
इसे बनाने के लिए जूसर जार में कच्चे आम के टुकड़े, पुदीने के पत्ते, काला नमक, सादा नमक, जीरा पाउडर और पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। कच्चे आम का रिफ्रेशिंग और हाइड्रेटिंग जूस तैयार है।

चुकंदर मसाला शिकंजी
गर्मियों के लिए चुकंदर मसाला शिकंजी भी एक बढ़िया विकल्प है। इसे बनाने के लिए चुकंदर के टुकड़ों को पीसें और ग्लास में आइस क्यूब क्रश कर के डालें। अब इसमें चुकंदर का जूस डाल कर नींबू जूस, काला नमक, जलजीरा पाउडर मिलाएं। पौष्टिक और स्वादिष्ट चुकंदर मसाला शिकंजी तैयार है।

क्लासिक लेमनेड
गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप क्लासिक लेमनेड भी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए नारियल पानी में नींबू का रस, काला नमक और आइस क्यूब डालकर मिक्स करें और शेक करें।

बीटरूट बटर मिल्क
बीटरूट बटर मिल्क एक बढ़िया समर ड्रिंक साबित होगा। इसे बनाने के लिए चुकंदर को अदरक के छोटे टुकड़े के साथ पीस कर इसके जूस में दही या छाछ मिलाएं। कद्दूकस कर के चुकंदर को कुछ टुकड़े डालें। बारीक कटी हरी मिर्च, काला नमक, सादा नमक और चाट मसाला डालकर सर्व करें।

चिया लेमन ड्रिंक
भींगे हुए चिया सीड्स को पानी में डालें, इसमें नींबू जूस, पुदीना के बारीक कटे पत्ते और नमक डालें। आसानी से बनने वाला चिया लेमन ड्रिंक स्वाद में बहुत ही टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है।

स्ट्रॉबेरी मिंट लेमनेड
स्ट्रॉबेरी को काट कर मैश करें और छन्नी में पुदीने की पत्तियों के साथ इसका जूस छान लें। मैश किए हुए स्ट्रॉबेरी जूस को जूसर में नींबू जूस के साथ मिक्स करें और सर्विंग ग्लास में डालकर सर्व करें।