Thursday , May 2 2024

कानपुर: पीएम रूट के संचार केबल काटे, पांच बैंकों में कामकाज प्रभावित, सड़क भी धंसी…

कानपुर में प्रधानमंत्री के रोड शो के रूट (जीटी रोड से संतलानगर तिराहे के आगे तक) को चमकाने के लिए बुधवार को गुमटी नंबर-पांच के पोलों में लगे संचार केबल काटे गए। इससे क्षेत्र की पांच बैंकों का कामकाज प्रभावित रहा। इसके अलावा पोलों से गुजर रहे बिजली के केबल भी काटकर एबीसी केबल डाले गए। इस वजह से इन्वर्टर ठप हो जाने से कई दुकानदार भी परेशान रहे।

पेड़ों की छंटाई, पोलों से लटक रहे तारों के जाल काटकर हटाने के साथ ही स्ट्रीट लाइटें चमकाई गईं। दुकानदारों का कहना था कि जो काम 10 साल में नहीं हुआ, वह तीन दिन में होता नजर आ रहा है। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा ने अभियंत्रण विभाग, मार्ग प्रकाश विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, जोनल अधिकारियों, अभियंताओं के साथ रोड शो रूट का निरीक्षण किया।

सभी को विभाग से संबंधित जिम्मेदारियां सौंपते हुए काम करने के निर्देश दिए। ध्वस्तीकरण अभियान के दौरान संतनगर चौराहे पर दो दुकानों के बीच बनी दीवार और एक दुकानदार का बोर्ड बुलडोजर ने तोड़ा तो दुकानदार एक-दूसरे पर तुड़वाने का आरोप लगाते हुए मारपीट करने लगे। उधर से गुजर रहे गुरु सिंह सभा के प्रधान हरविंदर सिंह, महिलाओं सहित अन्य राहगीरों ने बीचबचाव कराया।

रोड शो के तीन दिन पहले पीएम रूट की सड़क धंसी, ई-रिक्शा पलटा
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो से तीन दिन पहले बुधवार को रूट पर सड़क धंस गई। करीब छह फीट गहरा गड्ढा होने से ई-रिक्शा पलट गया। हादसे में चालक घायल हो गया। इस पर नगर आयुक्त ने वहां पहुंचकर मलबे से गड्ढा पटवाया। प्रधानमंत्री चार मई को एयरफोर्स स्टेशन से सड़क मार्ग से हरजेंदरनगर चौराहा, रामादेवी से जीटी रोड होते हुए गुमटी नंबर-पांच चौराहे तक आएंगे।

आधा घंटा तक यातायात भी प्रभावित रहा
गुरुद्वारे में मत्था टेकने के बाद यहां से रोड शो निकालेंगे, जो संतलाल नगर तिराहे से खोवा मंडी तक जाएगा। इस रूट पर गुमटी चौराहे से संतनगर चौराहे के बीच केस्को सबस्टेशन के पास स्थित दोपहर करीब 12:00 बजे गड्ढा हो गया। ई-रिक्शा पलटने से करीब आधा घंटा तक यातायात भी प्रभावित रहा।

डिवाइडर के एक तरफ हुआ छह फीट गहरा गड्ढा, मलबा डलवाकर पाटा
नगर निगम के अधिशासी अभियंता (प्रोजेक्ट) जोन-छह के प्रभारी अभियंता आरके सिंह ने नगर आयुक्त को बताया कि पिछले साल दीपावली से पहले इसी गड्ढे से दो-तीन मीटर दूर डॉट नाला धंस गया था। छह महीने में इसकी मरम्मत हो पाई थी। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बताया कि डॉट नाला नहीं धंसा है, बल्कि पूर्व में वहां धंसे डॉट नाले के पास गड्डा हो गया था। शाम को मलबा भरकर सड़क समतल कर दी गई।