Friday , May 3 2024

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद हो सकती है उथल-पुथल

डोनाल्ड ट्रंप ने इंटरव्यू में एक बार फिर अपने दावे को दोहराया कि उन्होंने साल 2020 में विस्कॉन्सिन का चुनाव जीता था। उन्होंने कहा कि यदि आप पीछे जाएं और सभी चीजों को देखें, तो इससे पता चलता है कि मैंने विस्कॉन्सिन में चुनाव जीता था।

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। इस दौड़ में राष्ट्रपति जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। एक दूसरे पर आरोप लगाने का दौर जारी है। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ ऐसा कह दिया है, जिससे चुनाव के बाद उथल-पुथल होने का संकेत मिला है। उन्होंने दावा किया कि शायद वह (बाइडन) विस्कॉन्सिन में इस साल के चुनाव परिणामों को स्वीकार नहीं कर सकें।

देश के अधिकार के लिए लड़ना होगा
डोनाल्ड ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर वह नवंबर में होने वाले चुनाव के नतीजों को सही नहीं मानते हैं तो आपको देश के अधिकार के लिए लड़ना होगा। उन्होंने आगे कहा, ‘अगर सब कुछ ईमानदार रहा तो मैं परिणामों को पूरी तरह स्वीकार करूंगा।’

राजनीतिक हिंसा की आशंका…
रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब उन्होंने चुनाव के आसपास राजनीतिक हिंसा की आशंका से इनकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया की निष्पक्षता पर निर्भर करता है।

बाइडन का पलटवार
वहीं, उत्तरी कैरोलिना के शारलोट में गुरुवार को एक कार्यक्रम में जाने के दौरान बाइडन से पूछा गया कि क्या वह परेशान हैं कि ट्रंप चुनाव परिणामों को स्वीकार नहीं करेंगे। इस पर राष्ट्रपति ने कहा कि वह (ट्रंप) क्या कह रहे हैं यह सुनिए।

फिर लगाया यह आरोप
ट्रंप ने इंटरव्यू में एक बार फिर अपने दावे को दोहराया कि उन्होंने साल 2020 में विस्कॉन्सिन का चुनाव जीता था। हालांकि, तब करीब 21 हजार वोटों से बाइडन जीते थे। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि आप पीछे जाएं और सामने आई सभी चीजों को देखें, तो इससे पता चलता है कि मैंने विस्कॉन्सिन में चुनाव जीता था।

ट्रंप ने एक अखबार को दिए साक्षात्कार में कहा कि अगर उन्हें लगता है कि नतीजों में कुछ गड़बड़ है तो वह चुनाव को लेकर संदेह जताने से नहीं हिचकिचाएंगे। उन्होंने कहा, ‘अगर मैंने कुछ और कहा तो यह देश के हित में नहीं होगा। इसलिए मैं एक ईमानदार चुनाव की उम्मीद करता हूं और बड़ी जीत की उम्मीद करते हैं।’