Thursday , May 9 2024

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को इन मीठी चीजों का लगाएं भोग

अक्षय तृतीय को साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है। यह दिन किसी नए काम को शुरू करने या किसी चीज में निवेश करने या सोने-चांदी की खरीददारी के लिए शुभ होता है। इस मौके पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी की पूजा की जाती है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए मीठे पकवानों का भोग तैयार किया जाता है। इस दिन खासतौर से दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है, तो आप भी इस मौके पर इन पारंपरिक डिशेज को कर सकते हैं ट्राई।

खीर
तीज- त्योहारों में बनाए जाने वाले मीठे पकवान में खीर सबसे टॉप पर है। जो जल्दी से बन जाता है। इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं होती। चावल, दूध, चीनी और सूखे मेवों से आज लजीज खीर बना सकते हैं। चावल के अलावा सेब, गाजर, साबूदाने से भी खीर बनाई जाती है। दूध को उबालें। इसमें कच्चे चावल डालकर धीमी आंच पर उसे पूरी तरह पका लें। सबसे बाद में चीनी और सूखे मेवे डाल दें। तैयार हो गई खीर।

हलवा
हलवा भी भोग में बनाई जाने वाली डिश है। सूजी, बेसन, आटे और दालों से भी हलवा बना सकते हैं। सबसे आसान होता है आटे और सूजी का हलवा। इसके लिए आटे या सूजी जिसका भी इस्तेमाल कर रहे हैं उसे भून लें। इसमें चीनी और आवश्यकतानुसार पानी डालें। धीमी आंच पर दो से तीन मिनट और पकाने के बाद काजू, किशमिश डालें।

पेड़ा
बहुत चीजों की मदद से झटपट से बन जाने वाली टेस्टी मिठाई है पेड़ा। इसके लिए बस दूध, केसर, खोया, चीनी और इलायची पाउडर की जरूरत होती है। दूध को उबालें, इसमें केसर मिला लें। कड़ाही में मावे को अच्छी तरह भूनें। गैस बंद कर इसे हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालें। साथ ही केसर वाला दूध भी। मिश्रण को किसी थाली पर फैलाकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे फ्रिज से निकाकर गूंध लें और इससे पड़े तैयार कर लें।