Monday , May 27 2024

गर्मियों में बढ़ गई है फंगल इन्फेक्शन की समस्या

तेज गर्मी पसीना और ह्यूमिडिटी फंगल इन्फेक्शन का कारण होते हैं। इस मौसम में अगर आप भी त्वचा पर दाने खुजली रेडनेस और रैशेज से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर ही कुछ सस्ते और कारगर घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

गर्मियों में पसीना ज्यादा आने के कारण स्किन एलर्जी का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। गर्दन, बगल, छाती, पीठ, हाथों या पैरों पर होने वाले दाने, रेडनेस और खुजली वगैरह से अगर आप भी जूझ रहे हैं, तो इस आर्टिकल में बताए इन सस्ते और कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाने में ही समझदारी है। चूंकि, धूप, धूल और मिट्टी के चलते इन दिनों होने वाली एलर्जी को नजरअंदाज करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है, क्योंकि कई बार यह इन्फेक्शन अपने आप ठीक होने के बजाय और ज्यादा बढ़ने लगता है और साथ ही आपके संपर्क में आने वाले अन्य लोग भी इससे संक्रमित होते लगते हैं।

सेंधा नमक का इस्तेमाल
एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर सेंधा नमक त्वचा पर होने वाले रैशेज, खुजली और सूजन को दूर करने में काफी असरदार होता है। बता दें, आप इसे नहाने के पानी में भी शामिल कर सकते हैं, साथ ही हाथों-पैरों की उंगलियों पर होने वाली रेडनेस और रैशेज को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में इसे मिलाकर हाथ-पैरों को 5-10 मिनट सुबह-शाम भिगो भी सकते हैं। यह बैक्टीरिया को किल करने का काम करता है।

नीम के पत्तों का यूज
स्किन इन्फेक्शन से बचाने के लिए नीम का पेड़ किसी रामबाण से कम नहीं है। आपके घर के आसपास भी यह जरूर मौजूद होगा। इसके पत्ते एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे स्किन एलर्जी को बढ़ने से तेजी से रोका जा सकता है। इसके लिए आपको इसके पत्तों को पानी में उबालकर नहाने की बाल्टी वाले पानी में मिला लेना है। इसके अलावा आप इसकी छाल या पत्तों को पीसकर इन्फेक्शन वाली जगह पर भी पेस्ट की तरह लगा सकते हैं।

सूती और ढीले-ढाले कपड़े
गर्मियों में टेरीकोट, सिल्क या किसी अन्य फ्रेबिक के मुकाबले सूती यानी कॉटन के कपड़े ही पहनने चाहिए। अगर यह हवादार हों, तो और भी अच्छा है। बता दें, कि इससे पसीना जल्दी सूख जाता है और खुजली या रैशेज की समस्या पैदा नहीं होती है। साथ ही, फंगल इन्फेक्शन को कम करने के लिए आप कपड़ों को रेगुलर धोएं और बदलें, ताकि बैक्टीरिया फैलने की परेशानी न हो।

स्किन को मॉइस्चराइज करें
अक्सर लोग मानते हैं कि त्वचा को ड्राई रखने से फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोका जा सकता है। ऐसे में, अगर आप भी स्किन पर ज्यादा पाउडर को इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बता दें कि यह समस्या को और भी ट्रिगर कर सकता है और स्किन बैरियर को डैमेज कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्किन अच्छे से मॉइस्चराइज करें और उसके बाद ही पाउडर का यूज करें।