Wednesday , May 29 2024

दुनिया के सबसे खतरनाक ‘बमवर्षक’ की पहली उड़ान कामयाब

दुनिया का सबसे आधुनिक, खतरनाक और चुपचाप हमला करने वाला स्टेल्थ बॉम्बर बी-21 रेडर ने बुधवार को उड़ान भरी। संयुक्त राज्य वायु सेना ने परमाणु म बमवर्षक, बी-21 रेडर की पहली उड़ान के दौरान ली गई तस्वीरें अपनी आधिकारिक सोशल मीडिया एक्स पर जारी कीं।

बी-1 और बी-2 बमवर्षकों की लेगा जगह
बी-21 रेडर की फ्लाइट टेस्टिंग कैलिफोर्निया के एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस पर शुरू हुआ। तस्वीरें जारी कर वायु सेना ने एक बयान में कहा, ‘अमेरिकी वायुसेना के बमवर्षक बेड़े की रीढ़ बनने की दिशा में प्रगति जारी है।’ वायु सेना के अधिग्रहण मामलों के सहायक सचिव एंड्रयू हंटर के हवाले से फॉक्स न्यूज ने बताया कि विमान रिलिज होने के मामले में ऑन-ट्रैक पर है। बता दें कि यह विमान बी-1 और बी-2 बमवर्षकों की जगह लेगा।

कितना सक्षम है ये विमान?
हाल ही में जारी की गई तस्वीरों में बमवर्षक विमान को बादलों के ऊपर उड़ते हुए देखा जा सकता है, जबकि एक अन्य तस्वीर में विमान को रनवे के ठीक ऊपर देखा गया। उच्च तकनीक वाला यह स्टेल्थ बमवर्षक विमान परमाणु बम और पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम है। साथ ही इसे चालक दल के बिना भी उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है।

दुश्मनों पर रखेगा पैनी नजर
F-22 और F-35 युद्धक विमानों की तरह, B-21 में भी स्टेल्थ तकनीक होगी, जो विमान के शेप और उसमें इस्तेमाल की गई सामग्री के जरिए उसके एरिया को कम कर देती है, जिससे दुश्मनों के लिए उसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

100 नए बमवर्षक विमान बनाने की उम्मीद
यूएसएएफ ने एक बयान में बताया कि बी-21 लंबी दूरी का, अत्यधिक टिकाऊ, भेदने वाला स्ट्राइक स्टेल्थ बॉम्बर है जो धीरे-धीरे बी-1 और बी-2 बॉम्बर्स की जगह लेगा और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को पूरा करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। इसे ओपन सिस्टम आर्किटेक्चर के साथ डिजाइन किया गया है।

बी-21 को दक्षिण डकोटा के एल्सवर्थ एयर फोर्स बेस में सेवा में शामिल किए जाने की उम्मीद है, जिसे नए विमान के लिए पहला मुख्य परिचालन बेस बनाने की योजना है। वायु सेना ने पहले बताया था कि उसे अंततः कम से कम 100 नए बमवर्षक विमान मिलने की उम्मीद है।