Friday , May 31 2024

पाकिस्तान ने चीन की मदद से लॉन्च किया कम्युनिकेशन सैटेलाइट

पाकिस्तान ने गुरुवार को चीन की मदद से तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए एक मल्टी मिशन संचार उपग्रह लांच किया है। यह एक महीने के भीतर अंतरिक्ष में भेजा जाने वाला इस्लामाबाद का दूसरा उपग्रह है। इससे पहले आइक्यूब कमर पेलोड को चीन के चंद्रयान मिशन के साथ भेजा गया था।

कहां से लॉन्च किया गया सैटेलाइट?
चीन समाचार एजेंसी ने बताया कि मल्टी-मिशन कम्युनिकेशन सैटेलाइट पाकसेट एमएम-1 चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत सिचुआन में जिचांग सैटेलाइट सेंटर से लॉन्च किया गया। उपग्रह निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया है। पाकिस्तान टेलीविजन ने कहा है कि यह उपग्रह बेहतर इंटरनेट सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही टेलीविजन प्रसारण, सेलुलर फोन और ब्रॉडबैंड सेवा को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

अगस्त से सेवा देगा सैटेलाइट
डॉन ने कहा है कि उपग्रह अगस्त में सेवा प्रदान करना शुरू कर देगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इसे लेकर देशवासियों को बधाई दी है। साथ ही कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि उपग्रह पूरे देश में तेज इंटरनेट सुविधा प्रदान करने में मदद करेगा।

पीएम शरीफ ने क्या कहा?
पीएम शरीफ ने कहा कि संचार उपग्रह न केवल पाकिस्तानी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाएगा, बल्कि आर्थिक गतिविधियों, ई-कॉमर्स और ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने में भी योगदान देगा। उन्होंने कहा कि यह चीन और पाकिस्तान के बीच मजबूत सहयोग और साझेदारी का प्रमाण है।