Sunday , June 2 2024

शांगरी ला डयलॉग में जेलेंस्की ने की अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात

रूस के साथ जारी युद्ध के दौरान अमेरिका का यूक्रेन को समर्थन देने के लिए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का धन्यवाद किया।

सिंगापुर के शांगरी ला में एशियाई सुरक्षा सम्मेलन में दुनिया के नेता उपस्थित हो रहे हैं। शांगरी ला डायलॉग में रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी इसकी जानकारी साझी की।

जेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “मैंने अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से आईआईएसएस शांगरी ला डायलॉग में मुलाकात की। उन्होंने आगे कहा, हमने अहम मुद्दों पर बातचीत की। इन मुद्दों में यूक्रेन की वायु प्रणाली को मजबूत करना, एफ-16 गठबंधन, द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते का मसौदा तैयार करना शामिल हैं।”

रूस के साथ जारी युद्ध के दौरान अमेरिका का यूक्रेन को समर्थन देने के लिए जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, “रक्षा और राजनीतिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए अमेरिका का धन्यवाद।” बता दें कि शांगरी ला डायलॉग 31 मई से दो जून तक आयोजित किया गया है।

राष्ट्रपति बाइडन ने हाल ही में रूस के क्षेत्रों में हमला करने के लिए यूक्रेन को अमेरिकी युद्ध सामग्री सौंपी थीं। उन्होंने यह निर्णय यूक्रेन के खार्गिव में रूसी बलों के हमले के बाद लिया। एक निर्देश के अनुसार, यूक्रेन को अमेरिकी हथियारों का उपयोग करके रूसी क्षेत्रों में हमले करने की अनुमति दी गई है।