Friday , January 5 2024

कनाडा-भारत: तनाव के बीच भारत ने वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने का लिया फैसला

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के आरोप के बाद पिछले महीने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के कारण नई दिल्ली द्वारा कनाडा और दुनिया भर में कनाडाई नागरिकों के लिए सेवाओं को निलंबित करने के एक महीने बाद यह निर्णय सामने आया है। कनाडा ने गुरुवार से देश में कुछ वीजा सेवाएं फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि एक सिख अलगाववादी की हत्या पर राजनयिक विवाद के बीच कई कनाडाई लोगों के लिए “चिंताजनक समय” के बाद यह कदम एक “अच्छा संकेत” है। कनाडा में भारत के उच्चायोग ने बुधवार को कहा कि देश के अधिकारी देश भर के साथ-साथ विदेशों से आवेदन करने वाले कनाडाई लोगों के लिए कुछ प्रकार के वीजा आवेदनों की प्रोसेसिंग फिर से शुरू करेंगे। ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘कनाडा के कुछ हालिया कदमों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद निर्णय लिया गया है कि 26 अक्टूबर से प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा, और कॉन्फ्रेंस वीजा श्रेणियों के लिए वीजा सेवाओं को फिर शुरू किया जाएगा।’’ बुधवार दोपहर को आप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने अपने कई कनाडाई लोगों के लिए “चिंताजनक समय” के बाद भारत के इस कदम को “एक अच्छा संकेत” बताया है। सीटीवी न्यूज ने उनके हवाले से कहा, “हम ऐसा मानते हैं कि यह निलंबन पहले भी नहीं होना चाहिए था।”

उन्होंने कहा कि ‘‘भारत के साथ वास्तव में चिंताजनक राजनयिक स्थिति ने कई समुदायों में काफी भय पैदा कर दिया है।’’                   

‘वीजा प्रक्रिया फिर से शुरू होना अच्छी खबर’

आपात प्रबंधन मंत्री और सिख नेता हरजीत सज्जन ने कहा कि वीजा प्रक्रिया फिर से शुरू होना अच्छी खबर है, लेकिन वह इस पर अटकलें नहीं लगाएंगे कि नयी दिल्ली क्या संदेश देने की कोशिश कर रही है।

सज्जन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह जानकर अच्छा लगा कि उन्होंने इसे (सेवाएं) बहाल कर दिया है। यदि उन्होंने यह कदम उठाया ही नहीं होता, तो बेहतर होता। उन्होंने आगे कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि शादियों और अंत्येष्टि जैसे कार्यक्रमों के लिए भारतीय और कनाडाई आ-जा सकें।                         

भारत ने 2020 में निज्जर को किया था आतंकवादी घोषित

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के आरोप के बाद पिछले महीने दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के कारण नई दिल्ली द्वारा कनाडा और दुनिया भर में कनाडाई नागरिकों के लिए सेवाओं को निलंबित करने के एक महीने बाद यह निर्णय सामने आया है।भारत ने ट्रूडो के आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” बताकर खारिज कर दिया था। बता दें कि भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।