Monday , June 3 2024

मालदीव ने इजरायली पासपोर्ट धारियों पर देश में एंट्री पर लगाया बैन

मालदीव (Maldives) ने अपने देश में इजरायली पासपोर्ट (Israeli Passport) धारकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। फलस्तीन के समर्थन में लिए गए इस फैसले को मूर्तरूप देने के लिए हिंद महासागर में स्थित यह द्वीप देश कानूनी संशोधन करने की कवायद करेगा। इसके बाद इजरायल ने भी अपने नागरिकों को मालदीव जाने से बचने की सलाह दी है।

मालदीव के गृह और तकनीकी मंत्री अली इहसान ने रविवार को यह घोषणा रविवार को मालदीव के राष्ट्रपति के कार्यालय में की। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने कैबिनेट की एक सिफारिश के बाद इजरायली पासपोर्ट धारकों के अपने देश में प्रतिबंध को मंजूरी दी है।

विशेष दूत नियुक्त करेगा मालदीव
मोहम्मद मुइज्जु ने फलस्तीनियों की जरूरतों को जानने के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करने का फैसला लिया है। वह फलस्तीनी लोगों की मदद के लिए धन एकत्र करने का अभियान भी शुरू करेंगे। इस काम में वह फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की राहत देने वाली संस्था की मदद लेंगे। मालदीव ने फलस्तीनियों से एकजुटता दिखाने के लिए यह कदम उठाया है।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच मालदीव सरकार का फैसला
मालदीव सरकार का यह निर्णय ऐसे समय आया है जब इजरायल और हमास के बीच गाजा में युद्ध छिड़ा है। यह युद्ध पिछले साल तब शुरु हुआ जब विगत सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल में घुसकर भयावह आतंकी हमला करके कुछ ही घंटों में 800 से अधिक इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी और 240 लोगों को बंधक बना लिया। इस घटना की जवाबी कार्रवाई में इजरायली सरकार ने हमास के गाजा पट्टी इलाके में भीषण युद्ध छेड़ दिया।

युद्ध में अब तक 36 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान
इस युद्ध में अब तक 36 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। हर साल मालदीव में तकरीबन 15 हजार इजरायली बतौर पर्यटक आते हैं। लेकिन मालदीव के इजरालय के खिलाफ उठाए इस कदम के बाद इजरायली प्रशासन ने भी दो पासपोर्ट वाले अपने नागरिकों समेत सभी इजरायलियों को मालदीव जाने से बचने को कहा है। इजरायली सरकार का कहना है कि इस माहौल में अगर वहां किसी मुसीबत में आते तो सरकार उनकी मदद करने की स्थिति में नहीं होगी।