Tuesday , June 4 2024

नौतपा के बाद भी कानपुर प्रदेश में सबसे ज्यादा तपा

सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार देर शाम चक्रवाती हवाओं के सक्रिय होने से धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी संभव है, लेकिन दिन में तापमान में एक-दो डिग्री से ज्यादा की कमी आने की संभावना नहीं है।

नौतपा खत्म होने के बाद भी गर्मी का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। सोमवार को कानपुर प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। प्रयागराज में 45.4 और आगरा व हमीरपुर में 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

नौतपा के दौरान कानपुर का तापमान 48 डिग्री तक जा चुका है। पिछले दो दिनों से देर शाम चलने वाली तेज हवाएं और हल्की बूंदाबांदी की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। विभाग के अनुसार चार जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान दिन का पारा 40 से 45 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।
सुबह सात बजे ही तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है। सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार देर शाम चक्रवाती हवाओं के सक्रिय होने से धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी संभव है, लेकिन दिन में तापमान में एक-दो डिग्री से ज्यादा की कमी आने की संभावना नहीं है।

गर्मी के लिए अभी रहना होगा तैयार
बताया कि बारिश का मौसम फिलहाल 10 जून तक नजर नहीं आ रहा है। इसलिए गर्मी के लिए अभी शहरवासियों को तैयार रहना होगा। इस बीच देश अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उड़ीसा सहित आसपास के क्षेत्रों में लू चल सकती है। इस बीच महानगर में न्यूनतम पारा 30 डिग्री रहा। हवा में अधिकतम नमी 46 और न्यूनतम 15 प्रतिशत रही।

आधी रात को बूंदाबांदी और तेज हवाएं
आधी रात को बूंदाबांदी और तेज हवाओं के बावजूद दिन में पारा 45.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सूची में प्रदेश भर में झांसी और कानपुर में तापमान सर्वाधिक रहा। न्यूनतम पारा 33.8 डिग्री रहा जो इस सीजन का सर्वाधिक है। इससे दो दिन पहले रात का पारा 31.4 डिग्री तक जा चुका है। मौसम विभाग के अनुसार चार जून तक पारा 40 से 45 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

पांच जून को धूल भरी हवाएं भी चलेंगी
इस बीच कहीं पर बूंदाबांदी, कहीं हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार पांच जून को धूल भरी हवाएं भी चलेंगी। बताया कि रात के समय बादल होने की वजह से तापमान बढ़ा। इस बीच हवा में नमी की मात्रा अधिकतम 41 और न्यूनतम 19 प्रतिशत रही।