Tuesday , June 4 2024

वाराणसी: दो दिन बाद खुली जिले के अस्पतालों की ओपीडी

पिछले सप्ताह तेज धूप और गर्म हवा चलने से तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पार पहुंच गया। दो दिन तक बादलों की आवाजाही के साथ ही नम हवाएं भी चलीं। तापमान 40.6 तक आ गया था। सोमवार को गर्मी फिर बढ़ गई और तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बीएचयू अस्पताल में दो दिन के बाद खुली ओपीडी में सोमवार को मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। अस्पताल के अलावा सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में गैस्ट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी से लेकर इंडोक्राइनोलॉजी में भीड़ दिखी। कुछ मरीज कुर्सी पर बैठे दिखे तो कुछ इंतजार करते-करते जमीन पर बैठ गए।

स्ट्रेचर पर लेटे मरीजों की लाइन भी लगी रही। सोमवार को अमर उजाला की पड़ताल में ऐसी ही तस्वीरें देखने को मिलीं। अन्य सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी में भी मरीजों की बढ़ी हुई संख्या देखी गई।

जिले के सभी अस्पतालों में सोमवार को ओपीडी, इमरजेंसी में 15 हजार मरीज पहुंचे। सिरदर्द, चक्कर, उल्टी, दस्त, बुखार और पेट दर्द वाले 1500 मरीज पहुंचे। कुछ लोगों को दवा देकर सेहत पर ध्यान देने की सलाह दी गई। कुछ को भर्ती किया गया।

बीएचयू अस्पताल : ओपीडी हॉल से बाहर तक भीड़

बीएचयू अस्पताल में ओपीडी हॉल से बाहर तक मरीजों की भीड़ देखने को मिली। हृदय रोग विभाग, मेडिसिन विभाग, टीबी, चेस्ट डिपार्टमेंट, न्यूरोलॉजी की ओपीडी में भीड़ रही। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में गैस्ट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, इंडोक्राइनोलॉजी, यूरोलॉजी में मरीज आए। गैस्ट्रोलॉजी में सबसे अधिक भीड़ रही।

मरीज अंदर से बाहर तक जमीन पर बैठे रहे। कुछ लेटे रहे तो कुछ बैठकर इंतजार करते नजर आए। मौसमी बीमारी से परेशान लोगों को जांच के बाद डॉक्टर ने दवा और खानपान पर ध्यान देने की सलाह दी।

मंडलीय अस्पताल : पर्चा काउंटर, दवा काउंटर और ओपीडी में लंबी लाइन

मंडलीय अस्पताल की ओपीडी सोमवार को पूरी क्षमता से खुली। सुबह 8 बजे जैसे ही पर्चा बनना शुरू हुआ। यहां फिजिशियन, बाल रोग विभाग, स्किन विभाग की ओपीडी के सामने मरीजों की लाइन लग गई। पर्चा के साथ ही दवा काउंटर पर भी लाइन लगी रही। ओपीडी, इमरजेंसी मिलाकर करीब 100 मरीजों को भर्ती किया गया। एसआईसी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि सोमवार को मरीजों की संख्या कुछ अधिक रही। उल्टी, दस्त, बुखार सहित अन्य मौसमी बीमारी वाले मरीज ज्यादा आ रहे हैं।

दीनदयाल अस्पताल : एक सप्ताह में दस हजार मरीजों ने कराया इलाज

दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल परिसर में सोमवार को ओपीडी, इमरजेंसी में 3500 मरीज आए। 2035 नये मरीजों ने पर्चा कटवाया तो बाकी फॉलोअप में डॉक्टर को दिखाने आए। करीब 300 से ज्यादा मरीज पेट दर्द, उल्टी-दस्त, चक्कर आने, बुखार, सिरदर्द की समस्या लेकर पहुंचे। ओपीडी के बाहर भीड़ होने के साथ ही जांच केंद्रों के बाहर भी मरीजों की लाइन लगी रही। उधर, एमसीएच विंग में भी महिलाएं डॉक्टर को दिखाने पहुंचीं। अस्पताल में करीब 100 मरीजों को डॉक्टर ने भर्ती करने की सलाह दी।

बोले अधिकारी

तेज धूप, लू और तापमान बढ़ने से मौसमी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। अस्पतालों की ओपीडी, इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का बेहतर इलाज किया जा रहा है। जरूरी दवाओं के साथ ओआरएस के पैकेट भी दिए जा रहे हैं। लू से बचाव के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। जरूरी न हो तो दोपहर में 12 से 3 बजे तक बाहर न निकलें। – डाॅ. संदीप चौधरी, सीएमओ

ओपीडी, इमरजेंसी में मरीजों का आंकड़ा

  • बीएचयू अस्पताल 8 हजार से अधिक मरीज (4310 नये)
  • दीनदयाल अस्पताल 3500 मरीज (2034 नये)
  • मंडलीय अस्पताल 2000 मरीज (1250 नये )
  • शास्त्री अस्पताल 835 (700 नये मरीज)