Tuesday , June 4 2024

125 रनों से जीत के बाद भी अफगानिस्तान के हाथ लगी मायूसी

अफगानिस्तान ने गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 183 रन बनाए। युगांडा की टीम अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने 16 ओवरों में 58 रनों पर ही ढेर हो गई। इसी के साथ अफगानिस्तान ने एक रिकॉर्ड जीत अपने नाम कर ली लेकिन फिर भी ये टीम एक बड़ा काम करने से चूक गई।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का आगाज शानदार तरीके से किया है। उसने अपने पहले मैच में युगांडा को हरा दिया। अफगानिस्तान ने ये मैच 125 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम किया। इसी के साथ अफगानिस्तान ने रिकॉर्ड बना दिया। ये टीम हालांकि अपने ही एक रिकॉर्ड को तोड़ने से काफी करीब से चूक गई।

अफगानिस्तान ने गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 183 रन बनाए। युगांडा की टीम अफगानिस्तान की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने 16 ओवरों में 58 रनों पर ही ढेर हो गई।

ऐतिहासिक जीत
अफगानिस्तान की ये जीत टी20 वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी जीत है। टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। श्रीलंका ने साल 2007 में केन्या को 172 रनों से हराया था। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है। इस टीम ने स्कॉटलैंड को 130 रनों से मात दी थी। ये मैच साल 2009 में खेला गया था। इसके बाद अफगानिस्तान का नंबर है जिसने 2021 में स्कॉटलैंड को 130 रनों से ही मात दी। चौथे नंबर पर फिर अफगानिस्तान है जिसने युगांडा को 125 रनों से हराया। युगांडा हालांकि अफगानिस्तान के मुकाबले कमजोर टीम मानी जाती है लेकिन इतनी बड़ी हार की उम्मीद नहीं थी।

ऐसा रहा मैच
अफगानिस्तान की तरफ से रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने दामदार पारियां खेलीं। गुरबाज ने 76 रन बनाए तो वहीं जदरान ने 70 रनों की पारी खेली। गुरबाज ने अपनी पारी में 45 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्के मारे। इब्राहिम जदरान ने 46 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा। इन दोनों के आउट होने के बाद हालांकि कोई और बल्लेबाज ज्यादा टिक नहीं सका। युगांडा की टीम से सिर्फ दो खिलाड़ी ही दहाई के अंक में पहुंच सके। रियाजत अली शाह ने 11 और रॉबिन्सन ओबुया ने 14 रन बनाए। अफगानिस्तान की तरफ से फजलहक फारुकी ने पांच, नवीन उल हक और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए। मुजीब उर रहमान के हिस्से एक विकेट आया।