Wednesday , June 5 2024

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कीवी, जानिए इसके 5 गजब फायदे

विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटेशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कीवी (Benefits of kiwi) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। गर्मियों में जब शरीर को डिहाइड्रेशन का सबसे ज्यादा खतरा रहता है, ऐसे में इसका सेवन करने से आप पानी की कमी से तो बचते ही हैं, साथ ही शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता में भी इजाफा होता है। वैसे तो इसे हर मौसम में खाया जा सकता है, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों में कीवी का सेवन करने से मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाता है
बीमारी के चलते जब शरीर में प्लेटलेट्स की भारी कमी हो जाती है, तो डॉक्टर कीवी खाने के लिए ही कहते हैं। बता दें, डेंगू के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। इसे रोजाना खाने से तेजी से प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार
कीवी के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त किया जा सकता है। बता दें, कि यह आपको कई तरह की बीमारियों से तो बचाता ही है, साथ ही बदलते मौसम और इस भीषण गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने में भी काफी मदद करता है।

कब्ज दूर करे
पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही, कीवी के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो डाइजेशन के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है। ऐसे में, अगर आप भी कब्ज, गैस, बदहजमी या एसिडिटी की तकलीफ से अक्सर परेशान रहते हैं, तो गर्मियों में डाइट में इस फल को जरूर शामिल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो या फिर स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम कम करना हो, हर मामले में कीवी का सेवन आपको फायदा ही पहुंचाता है। उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों को यह फल जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा यह हार्ट, किडनी और मांसपेशियों की सेहत को भी दुरुस्त बनाता है।

आंखों के लिए गुणकारी
आज के समय में कम उम्र में ही लोगों को आंखों से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। बता दें, कीवी के सेवन से आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है, ऐसे में अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ चश्मे का नंबर नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो डाइट में इसे जरूर शामिल कर सकते हैं।