Sunday , June 9 2024

सरकार देगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, मिलेगा एक लाख रुपये का अनुदान

क्या आप भी अपने बिजली के बिल से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो पीएम सूर्यघर योजना आपके लिए एकदम मुफीद है। केंद्र सरकार की इस योजना में प्रदेश सरकार 30 हजार और केंद्र सरकार 78 हजार रुपये तक का अनुदान दे रही है। इतना ही नहीं लाभार्थियों को सरकार की ओर से 300 यूनिट मुफ्त बिजली भी दी जा रही है। योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

फ्री बिजली के साथ सब्सिडी भी
नेडा के प्रभारी नागेंद्र कुमार सिंह ने बताया पीएम सूर्य घर योजना में आगरा जिले के 1 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। इस योजना में सरकार घरों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आने वाले खर्च में भारी छूट भी दे रही है. सोलर पैनल की क्षमता के आधार पर केंद्र की ओर से 18000 रुपये से लेकर 78000 रुपये और प्रदेश सरकार की ओर से 15-30 हजार तक का अनुदान दिया जा रहा है।

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?
योजना के लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना कर सकता है। आवेदन के लिए https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी के साथ आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगा अनुदान
सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए अपने राज्य की बिजली आपूर्ति संस्था का चयन करें। इसके बाद आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना होगा। पंजीकरण के बाद उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगइन करना होगा। फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें। अगले स्टेप में जब आपको अप्रूवल मिल जाए, तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करवाएं। इंस्टॉलेशन पूरा होने पर प्लांट की डिटेल जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें। अब आपके नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और जांच के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जेनरेट होगा। इस प्रमाण पत्र मिलने के बाद पोर्टल के माध्यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें आपको 30 दिनों के भीतर बैंक अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगी।