Sunday , June 9 2024

वाराणसी में बढ़ा साइबर फ्रॉड: जालसाजों ने चार लोगों से 79.93 लाख रुपये हड़पे

पार्ट टाइम जॉब, वर्क फ्रॉम होम और कम निवेश में बेहतर मुनाफे का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने 79 लाख 93 हजार 762 रुपये की चपत लगा दी। प्रकरण को लेकर चारों भुक्तभोगियों की तहरीर पर साइबर क्राइम पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। साइबर थाना प्रभारी विजय नारायण मिश्र ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

चितईपुर थाना के इंद्रा नगर ब्रह्मदेव दूबे की पुत्री ने पुलिस को बताया कि पार्ट टाइम जॉब के लिए व्हाट्सएप पर लिंक आया था। शुरुआत में उन्हें रिव्यू करने के बदले में पैसे दिए जाते थे। बाद में टास्क दिया जाने लगा। इस तरह से जालसाजों ने झांसा देकर 10 लाख 18 हजार रुपये की चपत लगा दी।

तुलसी नगर, महमूरगंज क्षेत्र की महादेव रेजीडेंसी निवासी आशुतोष सिंह मूलरूप से गाजीपुर जिले के ग्राम मेदनीपुर, तारीघाट के रहने वाले हैं। आशुतोष ने बताया कि उन्हें एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा गया। लुभावने प्रस्ताव देकर कम निवेश में ज्यादा मुनाफे का झांसा दिया गया। बातों में आकर उन्होंने 21 लाख 40 हजार रुपये का निवेश कर दिया और बदले में उन्हें एक रुपया नहीं मिला।

चेतगंज थाना क्षेत्र के पितरकुंडा निवासी अमन जायसवाल ने पुलिस को बताया कि टेलीग्राम ऐप पर उन्हें पार्ट टाइम जॉब का ऑफर मिला। टास्क पूरा करने पर रोजाना 1200 से 1500 रुपये मिलते थे। फिर, उन्हें निवेश करने पर बेहतर रिटर्न का ऑफर दिया गया। जालसाजों के झांसे में आकर उन्होंने 35 लाख 6262 रुपये गंवा दिए।

शिवदासपुर क्षेत्र की सूरज नगर कॉलोनी में रहने वाले छोटेलाल जायसवाल की बेटी पूजा जायसवाल ने पुलिस को बताया कि उनके व्हाट्सऐप पर पार्ट टाइम जॉब के लिए मैसेज आया। झांसे में आकर वह होटल और कैफे वगैरह की रेटिंग करने लगी। इसके बाद उन्हें टास्क पूरा करने पर बेहतर मुनाफे का झांसा देकर 13 लाख 29 हजार 500 रुपये ठग लिए गए।

घर बैठे पैसा कमाने का झांसा देकर ठग लिए 4.35 लाख रुपये
सुसुवाही के गुरुप्रीत सिंह को घर बैठे मुनाफा कमाने का झांसा देकर साइबर ठगों ने 4.35 लाख रुपये चपत लगा दी। चितईपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। बिहार के सासाराम रोहतास के मूल निवासी गुरुप्रीत सिंह ने बताया कि उनके टेलीग्राम ऐप पर देवांशी नाम की आईडी से एक लिंक आया था।

कहा गया कि एक हजार का भुगतान करने पर 1300 रुपये मिलेंगे। दो बार भुगतान किया तो 5600 रुपये मिले। फिर कहा गया कि वॉलेट में और पैसे जोड़ने पर पुरस्कार मिलेगा। उन्होंने 50 हजार रुपये ट्रांसफर किए। उसे निकालने के लिए 1.35 लाख रुपये डालने को कहा गया। फिर भी पैसे निकालने से मना कर दिया।

ग्रुप में कहा गया कि खाते को सक्रिय करने के लिए क्रेडिट प्वाइंट खरीदना होगा। जिसके बाद 2.50 लाख रुपये और लिए गए, लेकिन पैसा निकालने से मना कर दिया गया। ठगी का शक होने पर गुरुप्रीत सिंह ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज करा कर चितईपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

एयरपोर्ट पर जब्त कीमती सामान दिलाने के नाम पर ठगी
काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रो. आनंद चौधरी की पत्नी शिल्पा चौधरी से जालसाजों ने 38 हजार रुपये ठग लिए। चितईपुर थाने में तहरीर दी गई है। शिल्पा चौधरी ने बताया कि फोन करने वाले खुद को जतिन मेंडिस बताया। कहा कि वह एयरपोर्ट पर जब्त कीमती सामानों को कानूनी नीलामी के माध्यम से दिला देगा।

जतिन शिल्पा चौधरी का छात्र रहा है। इसके चलते वह झांसे में आ गईं। 29 अप्रैल को 38 हजार का भुगतान शिल्पा ने कर दिया। पैसा लेने के बाद जतिन ने फोन उठाना बंद कर दिया।