Wednesday , June 12 2024

कांवड़ यात्रा 2024: राजधानी में लगाए जाएंगे 200 कांवड़ शिविर, तैयारियां हुईं तेज

दिल्ली में होने वाली कांवड़ यात्रा को सफल बनाने के लिए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंगलवार को राजस्व मंत्री आतिशी ने दिल्ली में सभी जिला अधिकारियों और विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ कांवड़ शिविर की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए सरकार ने पहले ही कमर कस ली है।

दिल्ली में इस साल 200 कांवड़ शिविर लगाए जाएंगे। पूर्वी दिल्ली, उत्तरी पूर्वी दिल्ली व शाहदरा जिला दिल्ली में कांवड़ियों के प्रवेश का केंद्र होगा। इन तीनों जिलों में ज्यादा शिविर लगाए जाएंगे, ताकि किसी को परेशानी न हो।

बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि कांवड़ियों की सुविधा के लिए दिल्ली में जरूरत के आधार पर पर्याप्त कांवड़ कैंप लगाए जाएंगे। सभी शिविर में वाटर प्रूफ टेंट, फर्नीचर, शौचालय, पानी, मेडिकल सहित अन्य सभी सुविधाएं दी जाएंगी। इसे लेकर सभी जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। सभी जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिया गया है। कांवड़ शिविर से जुड़ीं तैयारियों को लेकर मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि अभी से शिविर के आयोजन तक हर जिलाधिकारी हर सप्ताह तैयारियों से जुड़ी रिपोर्ट सौंपे।

शिविर से जुड़ेंगी आसपास की डिस्पेंसरियां
शिविर में आने वाले लोगों को चिकित्सीय सुविधा देने के लिए उन्हें आसपास की डिस्पेंसरियों से जोड़ा जाएगा। किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए कैट्स एंबुलेंस की उपलब्धता होगी। साथ ही अस्पतालों को कांवड़ियों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए जाएंगे।