Wednesday , June 12 2024

अलीगढ़: 50 मीटर फ्री पिस्टल निशानेबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतकर दिया वशिष्ठ ने रचा इतिहास

भोपाल में 50 मीटर फ्री पिस्टल निशानेबाजी प्रतियोगिता में दिया वशिष्ठ ने स्वर्ण पदक पर निशाना साधकर इतिहास रच दिया। इस प्रतिस्पर्धा में अलीगढ़ को तीन दशक बाद स्वर्ण पदक मिला है। मंडल की वह पहली निशानेबाज हैं, जिन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया है।

नेशनल राइफल एसोसिएशन के बैनर तले भोपाल में प्रतियोगिता 1 जून से 19 जून तक होगी। भारतीय टीम के लिए प्रतियोगिता में स्कोर की गिनती की जाती है। इसमें राष्ट्रीय स्तर के ही निशानेबाज शामिल होते हैं। दिया वशिष्ठ (यूथ) ने सीनियर वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया, जो कि उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उत्तर प्रदेश स्टेट राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम सिंह यादव, महासचिव जीएस सिंह ने दिया को बधाई दी है।

दिया के प्रशिक्षक वेदप्रकाश शर्मा ने बताया कि 50 मीटर फ्री पिस्टल फायर आर्म प्वाइंट 22 बोर की इस प्रतियोगिता में दिया दो साल से ख्यातिलब्ध निशानेबाज हैं। इसके अलावा 10 मीटर एयर पिस्टल में वह अखिल भारतीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के साथ लगातार 8 वर्षों से राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं।

जिला ओलंपिक संघ के सचिव मजहर उल कमर ने बताया कि दिया को न केवल सम्मानित करेंगे, बल्कि आर्थिक सहायता भी दिलवाएंगे, क्योंकि यह खेल काफी खर्चीला होता है। वह दो वर्ष से मेहनत कर रही हैं। दिया ने लाइसेंस बनाने के लिए जिला प्रशासन और शूटिंग रेंज को ठीक कराने के लिए धर्म समाज महाविद्यालय के प्रबंधन समिति का धन्यवाद ज्ञापित किया है।