Thursday , June 13 2024

यूपी: इस जिले में 570 करोड़ से विकसित होगा पहला लॉजिस्टिक हब

उत्तर प्रदेश के आगरा में ग्वालियर रोड से लिंक दक्षिणी बाईपास स्थित मुड़हेरा गांव में पहला लॉजिस्टक हब बनेगा। इसे विकसित करने में 570 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें 350 करोड़ रुपये जमीन की खरीद और 220 करोड़ रुपये विकास कार्यों पर खर्च होंगे। लॉजिस्टिक हब बनने से शहर की सड़कों को माल ढुलाई के वाहनों से मुक्ति मिलेगी।

आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) एक और बड़े प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने जा रहा है। ककुआ और भांडई में प्रस्तावित नई टाउनशिप से एक किमी दूर मुड़हेरा है। मुड़हेरा में 88 हेक्टेयर में लॉजिस्टिक हब बनेगा। यहां 70 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर भूमि का सर्किल रेट है।

काश्तकारों से एडीए आपसी सहमति के आधार पर भूमि खरीदेगा। सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा मिलेगा। भूमि खरीद पर 350 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एडीए ने सर्वे कराया है। अब सीड कैपिटल के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। सीड कैपिटल मिलते ही जमीन की खरीद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लॉजिस्टिक हब का प्रस्ताव एडीए की 143वीं बोर्ड बैठक में पास हो चुका है।

चारों दिशाओं में मिलेगी कनेक्टिविटी
मुड़हेरा लॉजिस्टिक हब की कनेक्टिविटी चारों दिशाओं में होगी। भांडई रेलवे स्टेशन से हब की दूरी एक किमी है। इनर रिंग रोड की सर्विस रोड से यह लिंक है। इनर रिंग रोड से फतेहाबाद रोड पर सिर्फ 10 मिनट में पहुंचा जा सकता है। साथ ही आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, दक्षिणी बाईपास और जयपुर हाईवे के पास होने से मथुरा, दिल्ली, जयपुर और लखनऊ के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

महायोजना में घोषित है औद्योगिक क्षेत्र
आगरा महायोजना 2031 में मुड़हेरा औद्योगिक क्षेत्र घोषित है। इसलिए यहां लॉजिस्टिक हब विकसित किया जाएगा। भूमि अर्जन पर एडीए को चार हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर लागत आएगी। 2500 रुपये प्रति वर्ग विकास व्यय होगा। इस तरह विक्रय के लिए भूमि का मूल्य करीब 13 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर होगा। वर्तमान में यहां 25 से 30 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर भूमि का बाजार मूल्य है।

सीड कैपिटल की जरूरत
मुड़हेरा में लॉजिस्टिक हब का प्रस्ताव बोर्ड में पास हो चुका है। भूमि की खरीद के लिए सीड कैपिटल की जरूरत है। इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। – श्रद्धा शांडिल्य, सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण