Wednesday , August 14 2024

दिल्ली: 20 करोड़ के मादक पदार्थों के साथ महिला और दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्स ड्रग कार्टेल का भंडाफोड़ कर महिला समेत दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान आइवरी कोस्ट, पश्चिम अफ्रीका निवासी महिला मैरियन कोन पुत्री मोहम्मद कोन और नाइजीरिया निवासी कंग्सले ओनीकाची उर्फ किंग पुत्र ओनीडिम्मा के रूप में हुई है। इनके कब्जे से कब्जे से 5.951 किलोग्राम मेथमफेटामाइन ड्रग्स बरामद की गई है। कार्टेल के सदस्य दिल्ली के नांगलोई के चंदर विहार स्थित एक घर में ड्रग्स रखते थे। बरामद मेथमफेटामाइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 20 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है।

स्पेशल सेल पुलिस उपायुक्त अमित कौशिक ने बताया कि इंस्पेक्टर रणजीत की टीम के पास दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में ड्रग तस्करी में अफ्रीकी मूल के व्यक्तियों के शामिल होने की सूचना थी। इस सूचना को विकसित किया गया और दिल्ली/एनसीआर में इस ड्रग कार्टेल के सदस्यों की पहचान की गई। इंस्पेक्टर प्रफुल कुमार के नेतृत्व में एसआई बलराज, डब्ल्यू/एएसआई मुकेश, हवलदार देवेंद्र की टीम ने महिपालपुर से महिला मैरियन कोन को गिरफ्तार कर लिया।

उसने खुलासा किया कि वह दिल्ली में अफ्रीकी मूल के व्यक्तियों द्वारा चलाए जा रहे ड्रग कार्टेल की सदस्य थी। यह भी बताया कि उसने बरामद ड्रग्स निलोठी एक्सटेंशन में रहने वाले किंग्सले ओनेकाची उर्फ किंग से खरीदी थी। किंग्सले ओनेकाची उर्फ किंग को निलोठी एक्सटेंशन, दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। उसने खुलासा किया कि उन्हें दिल्ली के नांगलोई के निलोठी में अफ्रीकी मूल के एक व्यक्ति से मेथमफेटामाइन की खेप मिलती थी। वे ज्यादातर दिल्ली के जनकपुरी और विकासपुरी के बाजार क्षेत्रों में ड्रग्स का आदान-प्रदान करते थे।

अन्य शहरों में भी सप्लाई करते थे-
गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों ने अपने वाहकों के माध्यम से दिल्ली/एनसीआर से बैंगलोर और मुंबई में विभिन्न ग्राहकों को ड्रग्स की आपूर्ति में शामिल होने के बारे में भी खुलासा किया है। उनकी कार्यप्रणाली यह है कि वे अपने वाहकों को केवल लंबी रूट की बसों से अहमदाबाद के रास्ते बेंगलूरू भेजते थे। बस में वह धौला कुआं, शिव मूर्ति, दिल्ली से चढ़ते थे। वाहक अपने बैग की गुप्त गुहाओं में ड्रग्स रखते हैं।

खेप पहुंचाने के बाद हवाई मार्ग से दिल्ली लौट आते थें। उन्होंने दो साल से अधिक समय से मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल होने का खुलासा किया है। मैरियन कोन ने खुलासा किया है कि वह अप्रैल 2024 में बिजनेस वीजा पर भारत आई थी, लेकिन वह कोई यात्रा दस्तावेज नहीं दिखा सकी। इसी तरह, किंग्सले दिल्ली में अपने प्रवास के संबंध में कोई पासपोर्ट और वीजा नहीं दिखा सका।

हेरोइन की तस्करी में विदेशी नागरिक गिरफ्तार
पश्चिम जिला नारकोटिक्स सेल ने हेरोइन की तस्करी करने वाले एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से पुलिस ने 48 ग्राम हेरोइन बरामद की है।गिरफ्तार आरोपी ओलिवर जेम्स घाना का रहने वाला है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर गैंग में शामिल अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पश्चिम जिला नारकोटिक्स सेल मादक द्रव्य की तस्करी करने वाले तस्करों पर निगरानी रख रही थी। इसी दौरान पुलिस टीम को सूचना मिली कि तिलक नगर के ओल्ड महावीर नगर में हेरोइन की खेप की सप्लाई होने वाली है।

निरीक्षक अनुज कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने सूचना को पुख्ता किया और फिर इलाके में घेराबंदी कर दी। उसके बाद पुलिस ने वहां से जा रहे अफ्रीकी नागरिक ओलिवर जेम्स को पकड़ा। तलाशी लेने पर उसके पास से 48 ग्राम हेरोइन मिली। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी से पूछताछ कर गैंग में शामिल अन्य तस्करों की पहचान करने में जुटी है।