Monday , June 17 2024

गर्मी ने ढाया कहर: 18 लोगों की गई जान, इमरजेंसी में 300 ने करवाया इलाज

गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। अस्पतालों की इमरजेंसी में बीमारों की लाइन लगी हुई है। कई का प्राथमिक उपचार कर उन्हें घर भेज दिया गया तो 60 लोगों को इमरजेंसी में भर्ती किया गया। इस बीच रविवार को गर्मी के कारण 18 लोगों की मौत हो गई।

इसमें मंडलीय अस्पताल में सर्वाधिक नौ, दीनदयाल अस्पताल में चार, रामनगर में दो, चौकाघाट पर एक और बनारस रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने अचानक बैठे बैठे दम तोड़ दिया। मरने वालों की मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल सकेगा। हालांकि, परिजनों का कहना है कि गर्मी की वजह से तबियत बिगड़ने पर वे उन्हें अस्पताल लेकर आए थे।

रविवार को सुबह से लेकर रात तक गर्मी से परेशान होकर मंडलीय अस्पताल में 130 लोग पहुंचे। इसमें 30 को भर्ती किया गया। दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में आने वालों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया। यहां 20 लोगों को भर्ती किया।

इसके अलावा करीब 100 मरीज बीएचयू समेत अन्य अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज के लिए पहुंचे। इनमें उल्टी-दस्त के साथ ही बेचैनी, सिरदर्द, चक्कर आने, बुखार की समस्या थी। यहां 30 से अधिक लोगों को भर्ती किया गया।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार
मंडलीय अस्पताल के एसआईसी डॉ. एसपी सिंह के अनुसार रविवार को इमरजेंसी में जिन 9 लोगों की मौत हुई हैं, उसमें चार लावारिस जबकि पांच ने अस्पताल के गेट पर पहुंचते ही दम तोड़ दिया। उन्हें इमरजेंसी में मृत घोषित किया गया। उधर जिला अस्पताल में मरने वाले चार लोगों में चौबेपुर निवासी धन्नू (45), सारनाथ निवासी शिवमूरत यादव (75) और गाजीपुर निवासी सर्वजीत (75) के साथ ही एक अज्ञात मरीज शामिल था।

उधर, कैंट रेलवे स्टेशन पर रविवार की शाम अचानक एक यात्री की मौत हो गई। प्लेटफार्म संख्या दो पर काफी देर तक उसका शव पड़ा रहा। एक यात्री प्रगति ने एक्स पर शिकायत दर्ज कराई और आरपीएफ व जीआरपी ने शव को कब्जे में लिया। उसने अपनी शिकायत में बताया कि एक घंटे से वह व्यक्ति छटपटा रहा था।

सांस लेने की कोशिश कर रहा था। मगर, चिकित्सक को भी नहीं बुलाया गया। यदि समय रहते कोई आया होता तो शायद जान बच सकती थी। जीआरपी प्रभारी निरीक्षक हेमंत सिंह ने बताया कि यात्री को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है। ऐसा कोई वस्तु या पेपर नहीं मिला कि उसकी पहचान हो सके। शव को मोर्चरी में रखवाया गया है।

शिवपुर थाना की गिलट बाजार पुलिस चौकी के पीछे यूपी कॉलेज रोड पर मृत अवस्था में यह व्यक्ति मिला। स्थानीय लोगों ने बताया कि शाम को करीब 6:00 बजे यह व्यक्ति साइकिल से जा रहा था और किसी नल से पानी पीकर बैठ गया। फिर, लेट गया। अभी किसी ने गौर किया तो पता चला कि उसकी मृत्यु हो गई है।

शरीर पर कोई चोट नहीं है। शिनाख्त कराने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके पास से कोई मोबाइल फोन या कागज भी बरामद नहीं हुआ है। एक साइकिल मिली है। इसे दीनदयाल अस्पताल भिजवाया गया है, जहां डॉक्टर द्वारा मृत घोषित कर दिया गया।