Tuesday , June 18 2024

रुद्रप्रयाग हादसा: एसडीएम के नेतृत्व में तीन सदस्यीय दल कर रहा है मजिस्ट्रीयल जांच

ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैंतोली में हुए टेंपो-ट्रैवलर हादसे की मजिस्ट्रीयल जांच उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय दल कर रहा है। मामले में अभी तक हादसे में घायल हुए लोगों और रेस्क्यू में अहम भूमिका निभाने वाले कई लोगों के बयान दर्ज किए जा चुके हैं।

वहीं, परिवहन विभाग दुर्घटनाग्रस्त वाहन की तकनीकी जांच कर रहा है। इधर, हादसे की जांच कर रहे एसडीएम आशीष घिल्डियाल ने बताया कि अभी तक जो प्रमुख तथ्य सामने आए हैं, उसमें हादसे का कारण चालक को नींद की झपकी आना पाया गया है।

घायलों ने भी यात्रियों के नींद में होने के साथ चालक को भी झपकी आने की बात कही है। घटनास्थल पर सड़क की स्थिति को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण खंड, लोनिवि रुद्रप्रयाग रिपोर्ट देगा, जबकि वाहन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी परिवहन विभाग द्वारा जुटाई जा रही है।

ये था मामला
15 जून को सुबह 11.30 बजे रैंतोली में टेंपो-ट्रैवलर अनियंत्रित होकर अलकनंदा नदी किनारे खाई में गिर गया था। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 11 घायलों में से छह का एम्स ऋषिकेश और एक का बेस चिकित्सालय श्रीनगर में इलाज चल रहा है। चार अन्य को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

एआरटीओ ने टूर ऑपरेटर के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा
रैंतोली में तीन दिन पूर्व हुए टेंपो-ट्रैवलर हादसे में परिवहन विभाग ने टूर ऑपरेटर के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रमोद कर्नाटक ने हादसे के लिए टूर ऑपरेटर को जिम्मेदार मानते हुए कोतवाली रुद्रप्रयाग में तहरीर दी थी। तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। तहरीर में कहा गया कि वाहन चालक एवं मालिक की जिम्मेदारी बनती है कि परिवहन अधिनियम के सभी नियमों का पालन किया जाए, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त हुए टेंपो ट्रैवलर में नियमों का पालन नहीं किया गया। वाहन में एक ही चालक भेजा गया, जबकि सफर लंबा था। साथ ही वाहन में भार क्षमता से अधिक अधिक सवारी भरी गईं थी, जो नियमों का सीधा उल्लंघन है। कोतवाल आरएस रौतेला ने बताया, मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

घायल अमित को जिला अस्पताल से मिली छुट्टी
रैंतोली में हुए टेंपो ट्रैवलर हादसे में घायल मध्यप्रदेश के बरेली निवासी अमित धाखड़ को जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अमित के पिता व अन्य रिश्तेदार उसे घर ले गए हैं। सोमवार सुबह नौ बजे चिकित्सकों ने अमित की जांच करते हुए उनके ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल आदि की जांच की। इससे पूर्व सीएमएस डाॅ. मनोज बड़ोनी ने अमित का एक्स-रे भी कराया था, जिसमें सब सामान्य मिला।

इससे पहले रविवार को जिला चिकित्सालय के कोटेश्वर यूनिट में भर्ती लक्ष्य अग्रवाल व शशांक बिष्ट को एयरलिफ्ट कर एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया था, जबकि वंदना, महिमा, नमिता और शुभम सिंह को रविवार को ही छुट्टी दे दी गई थी। सीएमएस ने बताया, अस्पताल प्रबंधन समय-समय पर सभी घायलों से फोन पर संपर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में अपडेट लेता रहेगा।