Wednesday , June 19 2024

सीएम नीतीश ने संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारियों की समीक्षा की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ को ध्यान में रखते हुए सभी विभागों के अधिकारी और जिलाधिकारी को पूरी तरह से अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार ने मंगलवार को एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक भी जुड़े रहे। मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति में प्रभावितों को हरसंभव मदद करती है, इसे ध्यान में रखते हुए सभी संबद्ध विभाग और अधिकारी सतर्रक रहें।

नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ और सुखाड़ दोनों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि भू-जलस्तर पर नजर रखें और पेयजल का इंतजाम रखें। हर घर नल का जल योजना से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, इसे पूरी तरह मेंटेन रखें।