Thursday , June 20 2024

यूपी : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की तबादला सूची जारी

प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में शिक्षकों के परस्पर तबादले की बहुप्रतीक्षित प्रक्रिया बुधवार को पूरी हुई। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके तहत योग्य पाए गए 2796 शिक्षकों के परस्पर तबादले की सूची जारी कर दी। हालांकि स्कूल से स्कूल में तबादले का आदेश जारी करने से शिक्षकों में नाराजगी है, उनका कहना है कि इससे शिक्षकों के पेयर टूटेंगे। क्योंकि वह तबादला नहीं लेंगे।

विभाग की ओर से जून 2023 में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की गई थी। किंतु कुछ कारणों से यह पूरी नहीं हो सकी। विभाग ने लंबी प्रक्रिया पूरी करते हुए बुधवार को एक से दूसरे जिले में तबादले के लिए योग्य पाए गए 2796 शिक्षकों की सूची जारी कर दी है। विभाग ने इनकी सूची पोर्टल पर अपलोड करते हुए सभी बीएसए से नियमानुसार इनको ज्वाइन व कार्यमुक्त कराने के निर्देश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी ने निर्देश दिया है कि दोनों परस्पर तबादला पाने वाले शिक्षकों को एक साथ कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण करते हुए इसकी पुष्टि की जाए। उन्होंने कहा है कि परस्पर तबादले ग्रामीण क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में गिए गए हैं। यदि तबादला पाने वाले जिले में उस बैच के शिक्षकों की पदोन्नति की कार्यवाही नहीं की गई है तो ऐसे शिक्षकों को कार्यमुक्त न किया जाए। शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

स्कूल से स्कूल में तबादले का आदेश, शिक्षकों में नाराजगी
विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परस्पर तबादले में जिस स्कूल से शिक्षक आएगा, दूसरा शिक्षक उसी स्कूल में जाएगा (स्कूल से स्कूल में तबादला होगा।) इसे लेकर शिक्षकों में नाराजगी है। उनका कहना है कि जनवरी में जब परस्पर तबादले हुए तो पहले शिक्षकों को जिले में भेजा गया, फिर स्कूल का आवंटन किया गया। इस प्रक्रिया में बदलाव से काफी शिक्षक तबादला नहीं लेंगे। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष निर्भय सिंह ने कहा कि 2 जून के शासनादेश में कहीं नहीं निर्देश है कि तबादला स्कूल से स्कूल होगा। ऐसा करने से इस प्रक्रिया के भी न्यायालय में जाने की संभावना बढ़ गई है। वहीं बेसिक शिक्षा परिषद सचिव सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुसार ही इसे सरलीकृत किया गया है। इससे समय बचेगा और गड़बड़ी की संभावनाएं भी कम होंगी।

फैक्ट फाइल
– जनवरी 2024 में लगभग 20 हजार शिक्षकों का जिले के अंदर परस्पर तबादले।
– जून 2023 में 16614 से ज्यादा शिक्षकों के सामान्य तबादले हुए।
– अब एक से दूसरे जिले में 3998 शिक्षकों के परस्पर तबादले हुए।