Sunday , June 30 2024

आगरा के इन घने बाजारों में तैनात होगी यातायात पुलिस

आगरा के पुराना शहर यानी फव्वारा से लेकर बेलनगंज और दरेसी से बिजलीघर तक का बाजारों में रोजाना जाम से जूझना लोगों की मजबूरी बन गया है। यातायात पुलिस ने यहां के जाम से निजात दिलाने की कवायद शुरू कर दी है। यातायात पुलिस पुराने शहर में भी तैनात होने जा रही है। प्रथम चरण में सात स्थान चिन्हित किए गए हैं। यहां शिफ्ट में ड्यूटियां लगाई जाएंगी। जाम से निपटने के लिए अतिक्रमण के खिलाफ भी अभियान चलेगा।

शनिवार को एसीपी ट्रैफिक सैयद अरीब अहमद ने कोतवाली थाने में व्यापारियों के साथ बैठकर की। उनसे सुझाव मांगे। एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि 3 दर्जन से अधिक बाजार चिन्हित किए गए हैं। सभी के व्यापारियों से एक-एक करके बैठक की जाएगी। उनसे सुझाव लिए जाएंगे। लोडिंग, अनलोडिंग का समय तय किया जाएगा। गूगल मैप पर पुराने शहर के रास्ते प्रतिबंधित किए जाएंगे। ताकि बाहर की गाड़ी पुराने शहर में नहीं आएं। कुछ रास्ते सिर्फ दो पहिया वाहनों के लिए रहेंगे। इन रास्तों पर ई रिक्शा और रिक्शा भी प्रतिबंधित रहेंगे। दुकानों के बाहर अतिक्रमण हटवाया जाएगा। इसके लिए पहले का व्यापारियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। यातायात पुलिस अतिक्रमण वाले स्थान चिन्हित करेगी। उसकी रिपोर्ट पर एसीपी की ओर से नोटिस जारी किया जाएगा।

इन स्थानों पर रहेगी ड्यूटियां
-पीपल मंडी तिराहा
-सदर भट्टी चौराहा।
-धूलिया गंज, पाय चौकी
-फव्वारा चौराहा
-लुहार गली के पास तिराहा
-घटिया आजम खां चौराहा
-बेलनगंज चौराहा

पार्किंग के लिए चिन्हित होंगे स्थान
एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि पुराने शहर में जाम की स्थिति को सुधारा जा सकता है। यह धारणा गलत है कि वहां कुछ नहीं हो सकता। पार्किंग के लिए स्थान नहीं है। कारोबारियों से बातचीत करके रास्ता निकाला जाएगा। दुकानों का सामान शटर के अंदर ही रहेगा तो रास्ते चौड़े हो जाएंगे। पार्किंग के लिए स्थान भी चिन्हित किए जाएंगे।