Tuesday , July 2 2024

उत्तराखंड की स्नेह राणा का दूसरे दिन भी चला जादू, 10 विकेट लेकर दिखाया कमाल

दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रहे टेस्ट मैच में दूसरे दिन भी उत्तराखंड की स्नेह राणा का जादू चला। बीते रोज एक पारी में आठ विकेट लेकर नया कीर्तिमान स्थापित करने वालीं स्नेह ने सोमवार को भी दो विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया। तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद वह देश की दूसरी महिला गेंदबाज हैं, जिन्होंने यह कीर्तिमान बनाया।

भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सोमवार को टेस्ट मैच संपन्न हुआ। इसमें स्नेह ने पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में भी स्नेह ने दो विकेट झटके।

साथ ही इस मैच में उन्होंने 10 विकेट हासिल कर टीम को जीत दिलाई। दून निवासी स्नेह राणा ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में चार विकेट और 50 रनों की नाबाद पारी खेली थी। यह कारनामा करने वाली वह भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं। जबकि, 2014 में अपने डेब्यू वनडे मैच में ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने विकेट चटकाया था।

रंग लाया अमर उजाला का प्रयास: 16 साल बाद राजू को मिली पुरानी पहचान, खबर पढ़ मिलने पहुंची मां, देखकर हुईं भावुक
स्नेह के कोच नरेंद्र शाह ने बताया, स्नेह ने नौ साल की उम्र से देहरादून में लिटिल मास्टर क्रिकेट क्लब में खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने 2014 में वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया। जून 2021 में इंग्लैंड दौरे के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया।

पाकिस्तान के विरुद्ध खेले गए मैच में स्नेह ने चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए थे। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने घातक गेंदबाजी की थी। उनके महत्वपूर्ण दो विकेट के दम पर भारत मैच जीत गया था।

हालांकि, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया जीता था, लेकिन स्नेह ने इस मैच में भी दो विकेट लिए थे। इसके अलावा स्नेह डब्ल्यूपीएल में भी गुजरात की उप कप्तान हैं। वह टीम की कप्तानी भी कर चुकी हैं। स्नेह की इस उपलब्धि से घर और दून में खुशी की लहर है।