Tuesday , July 2 2024

पुणे में जीका वायरस के 6 केस मिलने से मचा हड़कंप

महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस का संक्रमण लगातार फैल रहा है। सोमवार को दो और मामले सामने आए। इसके साथ ही शहर में कुल पुष्ट मामलों की संख्या छह हो गई है, जिनमें से दोनों नए मामले एरंडवाने में रहने वाली गर्भवती महिलाओं से जुड़े हैं।

पुणे में जीका के पहले मामले की सूचना एक डॉक्टर और उसकी किशोर बेटी ने दी थी, जो उसी इलाके में रहते हैं जहां दो नए मामले सामने आए हैं। उनके सकारात्मक परीक्षण के परिणाम के बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया और प्रभावित क्षेत्र से नमूने एकत्र किए। शनिवार को यह पुष्टि हुई कि एरंडवाने की एक गर्भवती महिला और मुंधवा के एक 22 वर्षीय व्यक्ति में भी वायरस की पुष्टि हुई है।

दो गर्भवती महिलाओं में हुई जीका की पुष्टि
पुणे नगर निगम (पीएमसी) की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कल्पना बलिवंत ने बताया कि एकत्र किए गए 25 नमूनों में से 12 एरंडवाने से थे, जिनमें से सात गर्भवती महिलाओं के थे। इनमें से दो गर्भवती महिलाओं में जीका की पुष्टि हुई। मुंधवा से अतिरिक्त 13 नमूने एकत्र किए गए, जिनमें से किसी भी गर्भवती महिला में जीका की पुष्टि नहीं हुई।

संक्रमण को रोकने के किए जा रहे हैं प्रयास
जीका से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को अधिक जोखिम माना जाता है, इसलिए स्वास्थ्य अधिकारी उनके लिए विसंगति स्कैन कर रहे हैं और दोनों प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा रहे हैं। पुणे में जीका वायरस का प्रसार चिंता का विषय है। इसको नियंत्रित करने और आगे के संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य की निगरानी करने की दी गई सलाह
प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को मच्छरों के काटने से बचने के लिए सावधानी बरतने और जीका के किसी भी लक्षण के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने की सलाह दी गई है। पुणे में वायरस के प्रसार को ट्रैक करने और उसे रोकने के लिए पीएमसी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। पीएमसी नागरिकों से दिशा-निर्देशों का पालन करने और जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह कर रही है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं और शहर में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक उपाय कर रहे हैं।

पहला मामला एरंडवाने में आया सामने
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारी ने कहा, ‘जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एरंडवाने में सामने आया, जहां 46 वर्षीय डॉक्टर की रिपोर्ट सकारात्मक आई थी. उसके बाद उनकी 15 वर्षीय बेटी भी इस संक्रमण से संक्रमित पाई गई. इसके बाद मुंधवा से दो मामले सामने आए थे, जिसमें 47 वर्षीय एक महिला और 22 वर्षीय एक पुरुष जीका वायरस संक्रमित था.’