Friday , August 16 2024

26 जुलाई को कांग्रेस मुख्यालय पर जुटेंगे अल्पसंख्यक, पिछड़े और दलित नेता,मनायेंगे राष्ट्रीय भागीदारी दिवस

जातिगत जनगणना और आरक्षण पर से 50 प्रतिशत की पाबंदी हटाने का शुरू करेंगे अभियान

26 जुलाई 1902 को छत्रपति शाहूजी महाराज ने कोल्हापुर रियासत में लागू किया था 50 प्रतिशत आरक्षण

लखनऊ, 20 जुलाई 2024. अल्पसंख्यक कांग्रेस, ओबीसी कांग्रेस और फिशरमैन कांग्रेस संयुक्त तौर पर 26 जुलाई को राष्ट्रीय भागीदारी दिवस का आयोजन प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर करेगा.

अल्पसंख्यक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम ने जारी बयान में बताया कि छत्रपति शाहू जी महाराज ने कोल्हापुर रियासत में 26 जुलाई 1902 को 50 प्रतिशत आरक्षण का आदेश जारी किया था. जिसके कारण पिछड़ों और दलितों को नौकरियों में आरक्षण मिल पाया था. उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक दिन के वर्षगांठ के अवसर पर अल्पसंख्यक कांग्रेस, ओबीसी कांग्रेस और फिशरमैन कांग्रेस राष्ट्रीय भागीदारी दिवस मनाकर राहुल गाँधी जी की जातिगत जनगणना कराने और आरक्षण पर लगी 50 प्रतिशत की पाबंदी को हटाने की मांग को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लेंगे.

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि सम्मेलन में कांग्रेस के प्रदेश भर के अल्पसंख्यक, पिछड़े और अति पिछड़े समाज के नेता शामिल होंगे और राहुल जी के सामाजिक न्याय के संकल्प को जनता तक पहुंचाने का खाका तय्यार करेंगे. उन्होंने कहा कि इस अभियान से जहाँ एक ओर भाजपा के संविधान और आरक्षण विरोधी षड्यंत्रों को जनता के बीच ले जाया जाएगा वहीं पिछड़ों, अति पिछड़ों, पसमांदा मुसलमानों और दलितों को कांग्रेस से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा