Tuesday , August 13 2024

शाह रुख खान को पार्डो अल्ला कैरिएरा अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

बॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) का जलवा पूरी दुनिया ने देखा है। वह सिर्फ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के ही नहीं, बल्कि इंडियन सिनेमा के वो बादशाह हैं, जिनका स्टारडम देख लगता है कि वह कभी कम नहीं होने वाला। उन्होंने अपने नाम एक और अचीवमेंट कर ली है। उन्हें लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल, 2024 में पार्डो अल्ला कैरिएरा अवॉर्ड से नवाजा गया है।

लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल का आयोजन शनिवार को स्विटजरलैंड में हुआ। बॉलीवुड सुपरस्टार को ये अवॉर्ड सिनेमा में उनके योगदान के लिए दिया गया। शाह रुख खान ब्लैक शर्ट-पैंट के साथ मैचिंग ब्लेजर पहने फॉर्मल लुक में नजर आए। अवॉर्ड हासिल करने के बाद किंग खान ने स्पीच दी, जो देखते ही देखते वायरल हो गई।

‘इस जर्नी ने बहुत कुछ सिखाया’
स्पीच के दौरान शाह रुख ने इस बात को स्वीकार किया कि अवॉर्ड का नाम लेने में उन्हें मुश्किल हुई। उन्होंने कहा, ”लोनार्को में बेहद खूबसूरत, कल्चरल और हॉट शाम है और मेरा यहां तहे दिल से स्वागत करने के लिए आप सबका शुक्रिया। मैं ये मानता हूं कि सिनेमा प्रभावित करने वाला एक आर्टिस्टिक मीडियम है। मैं खुशनसीब हूं कि मैं इस फील्ड का हिस्सा बन सका। इस जर्नी ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है।”

प्यार के बिना क्रिएटिविटी नहीं
क्रिएटिविटी और इमोशन्स के बारे में किंग ने कहा, ”प्यार के बिना क्रिएटिविटी नहीं है। ये वो भाषा है, जो सभी भाषाओं से ऊपर है। इसलिए क्रिएटिविटी, प्यार और मुझे अपनेपन का एहसास कराना, सब एक ही बात है।”

‘मैं विलेन हूं’
शाह रुख ने आगे कहा, ”मैं विलेन हूं, चैंप रहा हूं, सुपरहीरो रहा हूं, जीरो रहा हूं, रिजेक्टेड फैन रहा हूं और प्रेमी रहा हूं।” इसके बाद शाह रुख ने मजाकिया अंदाज में पार्डो अवॉर्ड को लेपर्ड अवार्ड बताया और कहा कि ये मुझे इसलिए मिला है क्योंकि मैं दुनिया का सबसे मजेदार इंसान हूं।

‘नमस्कार और धन्यवाद’
शाह रुख ने अपना भाषण समाप्त करते हुए कहा, ”मैं अपने दिल की गहराइयों से और पूरे भारत की तरफ से आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। नमस्कार और धन्यवाद। भगवान आप सबका भला करे।”