Monday , August 12 2024

अमेरिकी रक्षा सचिव से इजरायल के रक्षा मंत्री ने की बात

ईरान ने इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी शुरू कर दी है। रविवार को इजराइल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से बात की। उन्हें बताया कि ईरान की सैन्य तैयारियों से पता चलता है कि वह इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमले की तैयारी कर रहा है। एक्सियोस ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी साझा की।

कब हो सकता है हमला?
एक्सियोस के मुताबिक इजरायल की खुफिया एजेंसी का मानना है कि ईरान इजरायल पर सीधे हमले को तैयार है। कुछ दिन में ही ईरान हमला कर सकता है। कहा जा रहा है कि गुरुवार को प्रस्तावित गाजा बंधक और युद्धविराम समझौते की वार्ता से पहले हमला हो सकता है। हालांकि हमास ने वार्ता में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

पहले हिजबुल्लाह कर सकता है हमला
इजरायल की खुफिया एजेंसी का मानना है कि अपने शीर्ष कमांडर का बदला लेने की खातिर हिजबुल्लाह पहले हमला कर सकता है। इसके बाद ईरान भी हमले में शामिल हो सकता है। उधर, ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स पर बड़े हमले का दबाव बन रहा है।

अप्रैल से भी बड़ा हमला कर सकता ईरान
सूत्रों के मुताबिक इस बार ईरान 13 अप्रैल से भी बड़ा हमला कर सकता है। हिजबुल्लाह और ईरान मध्य इजरायल में सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला कर सकते हैं। उधर, अमेरिका ने कूटनीतिक दांव चलना शुरू कर दिया है। इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि ईरान और हिजबुल्लाह ने हमें भारी नुकसान पहुंचाने की चेतावनी दी। मगर उम्मीद है कि वे पुनर्विचार करेंगे और युद्ध को नहीं बढ़ाएंगे। हम ऐसा नहीं चाहते हैं।