Wednesday , August 14 2024

अमेरिका ने इजरायल को 20 अरब डॉलर के हथियार पैकेज की दी मंजूरी

गाजा में इजरायल और हमास के बीच कई हिस्सों में भीषण लड़ाई जारी है। गाजा युद्ध में मरने वालों की संख्या 40 हजार के करीब पहुंच गई है। इस बीच अमेरिका ने इजरायल को 20 अरब डॉलर के हथियार पैकेज की मंजूरी दी है। बड़ी बात यह कि मानवीय कार्यकर्ताओं के दबाव को दरकिनार करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने इस पैकेज को मंजूरी दी है। हालांकि हथियारों को इजरायल तक पहुंचने में कई साल लगेंगे।

50 एफ-15 लड़ाकू विमानों की बिक्री को मंजूरी
यह डील तब हुई है जब राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल और हमास पर 10 महीने के रक्तपात के बाद युद्धविराम पर पहुंचने के लिए दबाव डाला है। कांग्रेस को जारी की गई अधिसूचना में विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका ने इजरायल को 18.82 अरब डॉलर में 50 एफ-15 लड़ाकू विमानों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इजरायल लगभग 33,000 टैंक कारतूस, 50,000 विस्फोटक मोर्टार कारतूस और नए सैन्य कार्गो वाहन भी खरीदेगा।

अमेरिका इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध
विदेश विभाग ने एफ-15 पर अपने नोटिस में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, और एक मजबूत और तैयार आत्मरक्षा क्षमता विकसित करने और बनाए रखने में इजरायल की सहायता करना अमेरिकी राष्ट्रीय हितों के लिए महत्वपूर्ण है। F-15 विमान की डिलीवरी 2029 में शुरू होगी। इजरायल के वर्तमान बेड़े को उन्नत करेगा और इसमें रडार और सुरक्षित संचार उपकरण शामिल होंगे।

मानवाधिकार समूहों और बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ वामपंथी झुकाव वाले सदस्यों ने प्रशासन से इजरायल को हथियारों की बिक्री पर अंकुश लगाने या रोकने का आग्रह किया है। वहीं, कांग्रेस अभी भी हथियारों की बिक्री को रोक सकती है, लेकिन ऐसी प्रक्रिया कठिन है।

इजरायली हवाई हमले में 93 लोग मारे गए
शनिवार को, हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में बचावकर्मियों ने कहा कि विस्थापित फिलिस्तीनियों के आवास वाले एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले में 93 लोग मारे गए। इजरायल ने कहा कि उसने सक्रिय आतंकवादियों को निशाना बनाया।

बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने नागरिकों की मौत पर चिंता व्यक्त की। गाजा में इजरायल के जवाबी सैन्य हमले में कम से कम 39,929 लोग मारे गए हैं