Thursday , August 15 2024

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने रक्षा क्षेत्र और टॉय मैन्यफैक्चरिंग के परिवर्तन पर प्रकाश डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत घरेलू विनिर्माण में सुधार करके आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है और यहां तक ​​कि उसने दूसरे देशों को निर्यात भी करना शुरू कर दिया है।

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत मोबाइल फोन विनिर्माण में आत्मनिर्भर हो गया है और अब दूसरे देशों को निर्यात कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा, “एक समय था जब हम मोबाइल फोन आयात करते थे, लेकिन आज हमने मोबाइल फोन विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है और अब हमने दुनिया को मोबाइल फोन निर्यात करना शुरू कर दिया है।”

हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहे हैं- पीएम मोदी
रक्षा क्षेत्र के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भर बन रहा है। उन्होंने कहा, ‘हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहे हैं। आज रक्षा उपकरण निर्माण में हमारी अपनी पहचान है। भारत रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है।’

खिलौना उद्योग के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत पहले खिलौनों का आयात करता था, लेकिन घरेलू विनिर्माण में सुधार के साथ भारत अब न केवल घरेलू खपत के लिए खिलौने बनाता है, बल्कि उन्हें अन्य देशों को निर्यात भी करता है।

‘कई बड़ी कंपनियां और निवेशक भारत में निवेश करना चाहती है’
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले कहा जाता था कि खिलौने विदेश से आते हैं। आज मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि मेरे देश के खिलौने धूम-धाम से वैश्विक बाजारों तक पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियां और निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने राज्यों से इस अवसर का लाभ उठाने और निवेशकों को आकर्षित करने का आग्रह किया।

यह एक सुनहरा अवसर है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, ‘आज दुनिया की कई बड़ी कंपनियां और निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं। यह एक सुनहरा अवसर है। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीतियां बनाएं और उन्हें सुशासन और कानून व्यवस्था की स्थिति का आश्वासन दें। अधिकतम निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उनकी नीतियों को वैश्विक आवश्यकताओं के अनुसार बदला या ढाला जाना चाहिए…।’