Thursday , August 15 2024

आजादी दिवस पर झारखंड के युवाओं के लिए सीएम हेमंत की बड़ी घोषणा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम हेमंत ने सरकारी नौकरियों को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अक्तूबर तक 35 हजार पदों पर नियुक्ति हो जाएगी।

सीएम हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर स्वास्थ्य बीमा की भी घोषणा की है। सीएम हेमंत ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना की शुरुआत करने वाली है। इसके तहत प्रति परिवार 15 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा लोगों को मुहैया करायी जाएगी। साथ ही साथ मुख्यमंत्री अस्पताल संचालक एवं रखरखाव योजना पर 135 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अबुआ आवास का जिक्र करते हुए कहा कि हम तीन कमरों का मकान दे रहे हैं, 35 लाख लोगों को पेंशन दे रहे हैं, किसानों को ऋण माफी योजना के माध्यम से राहत दे रहे हैं। अब इस योजना के तहत 2 लाख तक के ऋण को माफ करने का फैसला लिया है। किसानों की आय बढ़ाकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा रहा है। फसल का नुकसान होने पर किसानों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना पहली प्राथमिकता है। इसके लिए कई योजनाएं काम कर रही है। सखी मंडल और पलाश ब्रांड के जरिए महिलाएं मजबूत हुई है।

सीएम हेमंत सोरेन ने राज्य में मंईयां योजना का जिक्र किया उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से महिलाओं की स्थिति मजबूत होगी। 21 से 50 साल की महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार की सहायता होगी। झारखंड की 48 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि गांव- गांव पहुंचकर हमारी सरकार ने समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया। हमने हर वर्ग की जरूरतों को देखकर नीतियां, योजनाएं बनायी और इसे धरातल पर उतारने का काम किया।