Sunday , August 18 2024

बिना धोएं फल व सब्जियों का इस्तेमाल सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

सीधे गार्डन या मार्केट से सब्जियों व फलों को लाकर इस्तेमाल करने की गलती सेहत पर पड़ सकती है भारी। इनमें लिस्टेरिया ई. कोली साल्मोनेला हेपेटाइटिस ए और नोरोवायरस जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं। इनका सफाया करने के लिए इन्हें बहते पानी से धोएं और धोने से पहले कुछ देर पानी में भिगोकर भी रखें। फिर इनका खानपान में इस्तेमाल करें।

बगीचे या दुकान से फल व सब्जियां खरीदकर लाने के बाद उन्हें अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल करना चाहिए, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इसे धोने के सही तरीके से कम ही लोग वाकिफ हैं। फूड एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाने और बनाने से पहले फल व सब्जियों को सही तरीके से धोने से उस पर लगी गंदगी साफ हो जाती है और इससे कई रोगों का खतरा कम हो जाता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खेत-खलिहान से हमारे किचन तक पहुंचने वाली सब्जियों व फलों में लिस्टेरिया, ई. कोली, साल्मोनेला के साथ- साथ हेपेटाइटिस ए और नोरोवायरस सहित कई तरह के रोगजनकों से दूषित हो सकते हैं। इन्हें हटाने के लिए ठंडे व साफ बहते पानी से धोएं। बहते हुए पानी से इन रोगाणुओं को आसानी से साफ किया जा सकता है।

फल व सब्जियों को धोने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

सब्जियों व फलों को धोने के लिए बड़ा सा बर्तन लें। इसमें पानी डालकर दो से पांच मिनट के लिए फलों व सब्जियों को छोड़ दें। एक रिसर्च में पाया गया कि धोने से पहले फल व सब्जियों को भिगोकर रखने से उनमें बैक्टीरिया की संख्या काफी कम हो जाती है।
फिर नल ऑन करें उससे इन्हें अच्छी तरह रगड़कर साफ करें।
इससे इनके ऊपर से बैक्टीरिया व फफूंद आसानी से हट जाते हैं।
पहले से इन्हें धोकर न रखें, बल्कि इस्तेमाल से ठीक पहले धोएं। पहले से धोने से इन पर फिर से गंदगी जम जाती है और नमी के चलते ये जल्दी खराब भी हो जाते हैं।

फल व सब्जियों को ऐसे करें स्टोर
फल व सब्जियों को स्टोर करने के लिए उन्हें अच्छी तरह सुखा लें। मतलब अगर बारिश या किसी वजह से सब्जियां भींग गई हैं, तो पहले उनका पानी सुखा लें। उन्हें पेपर टॉवेल पर रखें और उससे पोंछ लें।