Wednesday , August 21 2024

बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश की अलर्ट

बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने बुधवार यानि आज दक्षिण पश्चिम बिहार में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही उत्तर-मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। वहीं इस दौरान मेघ गर्जन न वज्रपात के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश व वज्रपात की संभावना
दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर राज्य के जिलों में काफी अच्छा खासा देखा जाएगा। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य के कई जिलों खासकर पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, जमुई, शेखपुरा, भागलपुर, नवादा, लखीसराय, बांका, जहानाबाद, बक्सर, अरवल और नालंदा में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही राज्य के कई हिस्सों में बारिश के साथ मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण जिलों में भारी बारिश व वज्रपात के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। इसके अतिरक्त 22 से 23 अगस्त तक बिहार के सभी जिलों में झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

लोगों को सतर्क रहने के निर्देश
वहीं इस दौरान कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। इस कारण प्रशासन द्वारा लोगों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं। लोगों को खुले स्थानों पर न जाने के लिए कहा जा रहा है। खेतों में काम करने वालों को भी सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है।