Friday , August 23 2024

डीएम की अध्यक्षता में वेंडिंग जोन की बैठक आयोजित

उधम सिंह नगर: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है। इसमें 15 सितम्बर तक एनएच-87 से हटाए गए पात्र वेंडरों को दुकानें आवंटित होगीं। इस मामले को लेकर बीते गुरुवार को जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निगम रुद्रपुर द्वारा बनाए जा रहे वेंडिंग जोन की बैठक आयोजित हुई।

दरअसल, वेंडिंग जोन में जी-20 सम्मेलन की तैयारियों के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग-87 और बाईपास से कई छोटी-छोटी दुकाने, रेड़ी-ठेली वालों को हटा दिया गया था। अब 15 सितम्बर तक एनएच-87 से हटाए गए इन पात्र वैंडरों को दुकानें आवंटित होंगी। इसके चलते जिलाधिकारी की अध्यक्षता में वैंडिंग जोन को लेकर हुई बैठक में नगर आयुक्त को निर्देश दिए गए कि राष्ट्रीय राजमार्ग-87 से हटाए गए छोट-छोटे दुकानदारों की सूची तैयार करें। ताकि वैंडिंग जोन में प्राथमिकता के आधार पर दुकानों को आवंटन किया जा सकें। इसके साथ छोटे-छोटे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को पुनः आश्रय देने के लिए नगर निगम रुद्रपुर लगभग 5.50 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन का निर्माण किया जा रहा है, जिसका लगभग 60 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है।

वहीं नगर आयुक्त नरेश दुर्गापाल ने बताया कि नगर निगम रुद्रपुर नैनीताल हाईवे पर स्थित नजूल की लगभग 1.25 एकड़ भूमि पर 5.5 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन का निर्माण किया जा रहा है। इसमें एक करोड़ की धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त की गई है जबकि शेष 4.5 करोड़ नगर निगम अपने संसाधनों द्वारा व्यय कर रहा है। नरेश दुर्गापाल ने आगे बताया कि इस वैंडिंग जोन में 72 दुकानों और 100 वेंडिंग कार्ट (ठेली) का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें 25 दुकानों का कार्य लगभग 80 फीसदी पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त वेंडिंग जोन में पेयजल और शौचालय के साथ ही बैठने के लिए बैंच आदि की भी व्यवस्था होगी। कार्यदायी संस्था नगर निगम रुद्रपुर ने इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य माह सितम्बर रखा है।