Sunday , August 25 2024

सुनीता विलियम्स की वापसी पर आ गया बड़ा अपडेट!

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल फरवरी में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से धरती पर लौटेंगे। यह एलान नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने शनिवार को किया। दोनों अंतरिक्ष यात्री इसी साल जून महीने में बोइंग के स्टारलाइनर कैप्शूल से जैसे-तैसे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे। दरअसल, स्टारलाइनर के 28 थ्रस्टर्स में से पांच खराब हो गए थे। इस वजह से हीलियम का रिसाव भी शुरू हो गया था।

क्रू ड्रैगन की ली जाएगी मदद
बोइंग के खराब स्टारलाइनर की वजह से सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की पृथ्वी पर वापसी नहीं हो पा रही है। अब नासा बोइंग की प्रतिद्वंद्वी कंपनी स्पेस एक्स के क्रू ड्रैगन को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन भेजेगा। इसकी चार में से दो सीटों को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के लिए खाली रखा जाएगा। उम्मीद है कि स्पेसएक्स के स्पेसक्रॉप्ट से अगले साल फरवरी में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी हो जाएगी।

अगले महीने लॉन्च होगा क्रू ड्रैगन
पांच जून को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने स्टारलाइनर से उड़ान भरी थी। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को आठ दिनों तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रुकना था। मगर लॉन्च होने के 24 घंटे के भीतर ही स्टारलाइनर में खराबी आना शुरू हो गई। इसी खराबी की वजह से दोनों अंतरिक्ष यात्री वहां फंस चुके हैं।

अब नासा अगले महीने स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन को लॉन्च करेगा। इसी स्पेसक्रॉप्ट की मदद से दोनों अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौटेंगे। स्टारलाइनर बिना चालक दल के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने की कोशिश करेगा।