Monday , August 26 2024

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया टीम का एलान

ऑस्ट्रेलिया ने अक्तूबर में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का एलान कर दिया है। इस बार ऑस्ट्रेलिया ने छह साल में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी पुल स्ट्रैंग्थ टीम चुनी है। टीम में कई नई खिलाड़ियों को भी मौका दिया है लेकिन विमंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में दमदार खेल दिखाने वाली जेस जोनासन को टीम में जगह नहीं मिली है।

टीम में टायला व्लामिक, सोफी मोलीनेयुक्स और डार्सी ब्राउन को जगह मिली है। वहीं देश की उभरती हुई स्पिनर फोबी लिचफील्ड को टीम में चुना गया है। वह पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनेंगी।

न्यूजीलैंड से खेलनी है सीरीज
संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए रवाना होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इसके भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम का एलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड कप की मौजूदा विजेता है और इस बार भी अपने खिताब की रक्षा करना चाहेगी। इस टीम ने पिछले तीन संस्करण अपने नाम किए हैं। 2018, 2020 और 2023 में ये टीम चैंपियन बनी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम छह बार ये खिताब उठा चुकी है। इस बार मेग लेनिंग टीम की कप्तान नहीं है क्योंकि वह रिटायरमेंट ले चुकी हैं। एलिसा हिली टीम की कप्तानी करेंगी।

चीफ सेलेक्टर शॉन फ्लेजलेर ने एक बयान में कहा, “काफी लंबे समय बाद हमारी सभी अनुबंधित खिलाड़ी सेलेक्शन के लिए उपलब्ध थीं। इससे हमें एक अच्छी और संतुलित टीम चुनने में मदद मिली। पहली बार एलिसी हिली वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करेंगी। हम पहले ही देख चुके हैं कि ताहिला मैक्ग्रा और वह एक लीडर के तौर पर क्या कर सकती हैं।”

वर्ल्ड कप हुआ शिफ्ट
ये वर्ल्ड कप पहले बांग्लादेश में खेला जाना था लेकिन वहां हुए आंतरिक कलह और आंदोलन के कारण सत्त बदल गई जिससे हालात ठीक न होने के चलते इस वर्ल्ड कप को यूएई में शिफ्ट किया गया। ये टूर्नामेंट 3 अक्टूबर से शुरू होगा और 20 अक्टूबर को फाइनल खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप के ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम
एलिसा हिली (कप्तान), ताहलिया मैक्ग्रा (उपकप्तान), डार्सी ब्राउन, एश्ले गार्डनर, किम गर्थ, ग्रेस हैरिस, एलाना किंग, फोबी लिचफील्ड, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिस पैरी, मेगन शुट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम, टेयला व्लामिन्क