Tuesday , August 27 2024

उपलब्धि : स्वास्थ्य सुविधाओं में वाराणसी का यूपी में पहला नंबर

वाराणसी जिले के सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों को मिल रही सुविधाओं के मूल्यांकन में जिले को प्रदेश स्तरीय हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान मिला है। अगस्त महीने में जारी रैंकिंग के आधार पर जिले को कुल 100 में 78 नंबर मिला है। यह पिछले महीने से 12.82 प्रतिशत अधिक है।

रैंकिंग में तीन बेहतर प्रदर्शन करने वाले ब्लॉक में शहरी क्षेत्र में एक जबकि दो ग्रामीण इलाकों के दो ब्लॉक शामिल हैं। मंडलीय अस्पताल, दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल, शास्त्री अस्पताल, स्वामी विवेकानंद अस्पताल के साथ ही शहरी, ग्रामीण इलाकों को मिलाकर कुल 65 स्वास्थ्य केंद्र भी हैं। हेल्थ रैकिंग हर महीने मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के मूल्यांकन के आधार पर जारी किया जाता है।

इस वित्तीय वर्ष (अप्रैल माह से) में पहली बार वाराणसी को पहला स्थान मिला है। इसके पिछले वित्तीय वर्ष में 8 बार लगातार जिला पहले नंबर पर रहा है। ओवरआल प्रदर्शन के साथ ही जन्मदर, आशाओं की सुविधा, टीकाकरण आदि में भी नंबर मिले हैं। आशा इन्सेंटिव फंड में यूपी में छठा स्थान, जन्म दर में सातवां और पेंटावेलेंट टीकाकरण में 40वें नंबर पर जिला है।

इन ब्लॉक का बेहतरीन प्रदर्शन

  • आराजीलाइन ब्लॉक-79 नंबर
  • काशी विद्यापीठ ब्लॉक-79
  • पिंडरा ब्लॉक-78

तीन खराब प्रदर्शन वाले ब्लॉक

  • सेवापुरी-73
  • चिरईगांव-71
  • अबर्न ब्लॉक-66 नंबर

इनकी सुधरी स्थिति
ब्लॉक            पहले           अब
पिंडरा            72             78 नंबर
आराजीलाइन  73             79
हरहुआ          73            77 नंबर

क्या बोले अधिकारी
अस्पतालों से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों तक जांच, इलाज की बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें विशेषकर ग्रामीण इलाकों में मरीजों को भटकना न पड़े, इस पर ध्यान दिया जा रहा है। -डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ