Wednesday , August 28 2024

बिहार: 1 हफ्ते में टोल प्लाजा पर ‘ई-डिटेक्शन’ के माध्यम से 9.49 करोड़ के किए गए ई-चालान

बिहार में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम और यातायात नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन करने पर 13 टोल प्लाजा पर ‘ई-डिटेक्शन’ व्यवस्था के माध्यम एक सप्ताह के भीतर 9.49 करोड़ रुपए के 16,755 ई-चालान जारी किए गए हैं।

बिहार पुलिस (यातायात) के अपर महानिदेशक (एडीजी) सुधांशु कुमार ने कहा, “राज्य परिवहन विभाग ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर ‘ई-डिटेक्शन सिस्टम’ के माध्यम से ई-चालान जारी करने की शुरुआत की है, जिसे राज्य के 13 टोल प्लाजा पर लगाया गया है। राज्य के जिन वाहन मालिकों के पास वैध बीमा, फिटनेस और प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं हैं, उन्हें अब ‘ई-डिटेक्शन’ सिस्टम के माध्यम से उनके मोबाइल नंबर पर ई-चालान प्राप्त होगा।” उन्होंने बताया कि सात से 15 अगस्त तक राज्य में संबंधित अधिकारियों ने 9.49 करोड़ रुपए मूल्य के 16,755 से अधिक ई-चालान जारी किए।

वहीं एडीजी ने कहा, “ई-डिटेक्शन सिस्टम वाहनों की जांच करता है और जरूरी दस्तावेजों के अभाव में स्वचालित रूप से ई-चालान जारी करता है।” उन्होंने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा मौतें राष्ट्रीय राजमार्गों पर होती हैं, ऐसे में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी है कि वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा, मोटर वाहन कर अपडेट हो। उन्होंने कहा कि ‘ई-डिटेक्शन सिस्टम’ की शुरुआत से वाहन चालकों को एमवी एक्ट के नियमों का पालन करने और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में मदद मिलेगी।