Thursday , August 29 2024

गाजा के बाद अब इजरायल का वेस्ट बैंक में बड़ा हमला

गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायली हमले में वेस्ट बैंक में नौ फलस्तीनियों की मौत हो गई। इजरायल ने इन्हें फलस्तीनी लड़ाके बताया है। फलस्तीनी प्राधिकरण ने कहा कि इजरायली सेना ने जेनिन और तुलकेरेम पर हेलीकाप्टर और ड्रोन से हमले किए। इसे हाल के महीनों में वेस्ट बैंक पर हुए बड़े हमलों में बताया गया है। इसके साथ सीरिया-लेबनान सीमा पर भी इजरायल के हमले में चार लड़ाकों की मौत हुई है। दूसरी ओर, गाजा में युद्धविराम को लेकर अमेरिका, मिस्त्र, कतर व इजरायल के मध्यस्थों के बुधवार को दोहा में शांति वार्ता के लिए फिर से मिलने की खबर है। इस बारे में अधिक विवरण नहीं मिल पाया है। इजरायली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदव शोशानी ने कहा कि उग्रवादियों के गढ़ रहे जेनिन में एक बड़ी सैन्य टुकड़ी प्रवेश कर गई है। इसके साथ ही तुलकेरेम और अल-फरा शरणार्थी शिविर की घेराबंदी कर ली गई है। ये सभी उत्तरी वेस्ट बैंक में हैं। उन्होंने कहा कि हवाई हमले में मारे गए सभी नौ हमास लड़ाके हैं, इसमें जेनिन में दो, तुलकेरेम में तीन और अल-फारसा में चार की मौत हुई है। इसके अलावा छापे में पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

25 सालों में पोलियो का पहला पुष्ट मामला सामने आया

कहा, इस बड़े अभियान का उद्देश्य इजरायली नागरिकों की रक्षा करना है। वहीं, फलस्तीनी लड़ाकों ने कहा कि वे भी इजरायली सेना को लगातार जवाब दे रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 25 वर्षों में गाजा के अंदर पोलियो का पहला पुष्ट मामला सामने आया है। इजरायल-हमास युद्ध में जन्मे 10 महीने के अब्देल-रहमान अबुएल-जेडियन ने जल्दी चलना शुरू कर दिया। लेकिन एक दिन अचानक वह अकड़ गया और उसका बायां पैर लकवाग्रस्त लग रहा था।

वेस्ट बैंक में अब तक मारे गए 652 फलस्तीनी

10 महीने के गाजा युद्ध में वेस्ट बैंक में 652 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि कुल मृत फलस्तीनियों की संख्या 40, 534 पहुंच गई है। वहीं, इजरायली सेना ने कहा है कि सीरिया-लेबनान बार्डर पर लड़ाकों के ठिकानों का लक्षित कर किए गए हमले में इरान समर्थित आतंकी समूह इस्लामिक जिहाद का अहम सदस्य फारिस कासिम मारा गया है। यह सीरिया और लेबनान से इजरायल के विरुद्ध अभियान के लिए जिम्मेदार था। –अमेरिका से तत्काल हस्तक्षेप की मांग: जेनिन के गवर्नर कमाल अबू अल-रब ने रेडियो पर कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों ने शहर को चारों ओर से घेर लिया है। इसके प्रवेश द्वारों को बंद कर दिया है। वहीं, फलस्तीनी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि हास्पिटल जाने वाली सड़कों को भी अवरुद्ध कर दिया गया है। फलस्तीनी प्राधिकरण ने हमले की ¨नदा करते हुए अमेरिका से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है।